comscore CES 2022 में पेश हुए कुछ ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट, जिनके बारे में सोचना भी मुश्किल
News

CES 2022 में पेश हुए कुछ ऐसे इनोवेटिव प्रोडक्ट, जिनके बारे में सोचना भी मुश्किल

CES 2022 यानी Consumer Electronics Show 2022 में इस साल बहुत सारी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी लॉन्च हो रही है, जिनके बारे में पहले सोचना भी शायद काफी मुश्किल था। इनमें रंग बदलने वाली गाड़ी, 3डी नोटिफिकेशन वाला कार सिस्टम, और दिखाई ना देने वाला हेडफोन जैसे कई अनोखे प्रॉडक्ट्स शामिल हैं।

Imuzak 3-D Steering-Wheel display

Image: Imuzak 3-D


CES 2022 यानी Consumer Electronics Show 2022 का आज तीसरा दिन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ग्लोबल टेक्नोलॉजी शो है। इसे हर साल आयोजित किया जाता है और दुनियाभर की तमाम कंपनियां इसमें भाग लेकर अपने नए इनोवेशन और प्रॉडक्ट्स को पेश करती है। इस साल यह इवेंट 5 जनवरी को शुरू हुआ है और कल यानी 8 जनवरी को खत्म होने वाला है। इस इवेंट में बहुत सारे खास प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया जा रहा है। आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ खास प्रोडक्ट्स के बारे में बताते हैं। Also Read - CES 2022 में पेश हुई यह सुपर इलेक्ट्रिक बाइक, 270kmph की भरेगी रफ्तार

BMW iX Flow – A colour changing car

यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है, जिसकी काफी चर्चाएं हो रही है। BMW iX Flow एक रंग बदलने वाली गाड़ी है। BMW ने इस इवेंट में रंग बदलने वाली टेक्नोलॉजी से लैस कार iX Flow पेश किया है। इस गाड़ी का रंग अपने आप ब्लैक से व्हाइट और व्हाइट से ब्लैक हो जाता है। गाड़ी के ऊपर जटिल पैटर्न और टेक्सचर भी क्रिएट कर सकता है। Also Read - BMW कार में अब होगी एक यूनिक टेक्नोलॉजी, पीछे बैठे यूजर्स ले पाएंगे 8K थिएटर स्क्रीन का मजा

Imuzak 3-D Steering-Wheel display

अगर आपने Marvel Movies देखी है तो आपने आयरन मेन के हेलमेट के अंदर एक 3D holograms देखा होगा लेकिन क्या आपने किसी कार के डैशबोर्ड पर ऐसा देखा है। The Imuzak 3-D Steering-Wheel display एक ऐसा डिस्प्ले सिस्टम है, जिसमें ड्राइवर्स बहुत तरह के पॉप-अप्स को अपने गाड़ी के डैशबोर्ड्स पर देख सकते हैं। ड्राइवर को अपने गाड़ी के डैशबोर्ड पर 3डी डिजाइन में दिखेगा कि नजदीकी एटीएम, रेस्टरूम, होटल कितनी दूर है। ऐसे तमाम नोटिफिकेशन्स यूजर्स को एक 3डी होलोग्राम है। Also Read - CES 2022: BMW ने पेश की रंंग बदलने वाली कार iX Flow

Wisear mind-controlled audio

CES 2022 में लॉन्च होने वाली कुछ खास टेक्नोलॉजी प्रॉडक्ट्स में से एक ये भी है। अगर आप किसी हेडफोन या ईयरबड्स से म्यूजिक सुन रहे हैं और आपके दोनों हाथ फ्री नहीं है, तो सॉन्ग चेंज करने या सॉन्ग को रोक कर किसी कॉल को अटैंड करने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे समस्याओं को खत्म करने के लिए Wisear ने एक नया सिस्टम पेश किया है। इस सिस्टम में artificial intelligence (AI) का यूज होता है, जो कई खास तकनीक का इस्तेमाल करके माइन्ड कंट्रोल्ड ऑडियो का फीचर देती है। लिहाजा, इस टेक्नोलॉजी के जरिए आप अपने मान्ड से ही म्यूजिक को कंट्रोल कर पाएंगे।

Noveto N1 – Invisible Headphones

इस लिस्ट का यह दूसरा ऑडियो प्रॉडक्ट है। इसे आप एक जादू वाला हेडफोन भी कह सकते हैं। Noveto N1 headphones असल में आपके सर पर नहीं बल्कि किसी मिनी साउंडबार की तरह आपके डेक्स पर ही रहता है। उसके बाद इस हेडफोन में चलने वाली वॉयस बिना किसी वायर कनेक्शन सिर्फ आपके कान में सुनाई देगा। दिखने में यह एक स्पीकर जैसा होगा लेकिन काम हेडफोन वाला करेगा। अब आप इसे जादू वाली टेक्नोलॉजी नहीं तो क्या कहेंगे।

Fluigent OMI – A mini lab

ये एक ऐसा मिनी लैब है, जिसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। Fluigent OMI एक ऑटोमैटिक मानव अंग मॉडलिंग प्लेटफॉर्म है, ये इंसानों के रिस्पॉन्स का अनुमान लगाने के लिए ऑर्गन ऑन चिप के जरिए शरीर का टेस्ट करता है। कंपनी ने दावा है कि, माइक्रोफ्लुइडिक्स में एक कदम आगे, टेक्नोलॉजी लीविंग कंडीशन को रिक्रिएट कर सकती है और कम टाइम में और ओवरऑल कॉस्ट्स के साथ DNA और Pathogen टेस्टिंग भी कर सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 7, 2022 6:13 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers