comscore CES 2022 में Google ने पेश किये कई स्पेशल और बेहतरीन फीचर्स, सुपर स्मार्ट हो जाएगी यूजर्स की लाइफ स्टाइल
News

CES 2022 में Google ने पेश किये कई स्पेशल और बेहतरीन फीचर्स, सुपर स्मार्ट हो जाएगी यूजर्स की लाइफ स्टाइल

CES 2022 में Google ने कुछ बेहद खास फीचर्स को पेश किया है। इनमें Chromebook और Android Device के लिए Fast Pair, BMW गाड़ियों के लिए Smart Lock and Unlock फीचर, Smartwatch से कनेक्टिविटी फीचर, हेडफोन से Auto Audio Switching, Spatial Audio, और Phone Hub जैसे कई फीचर्स शामिल हैं।

Google all new Announcements at CES 2022

Image Credit: Google


CES 2022 में कोरोना महामारी की वजह से बाकी कई कंपनियों की तरह गूगल ने भी भाग लेने से मना कर दिया था लेकिन फिर भी यूजर्स को गूगल की तरफ से कुछ नए और खास चीजों का तोहफा मिला है। गूगल ने आज कुछ नए और खास कनेक्टिविटी ऑप्शन्स का ऐलान किया है। Also Read - Google और Facebook पर दर्ज हुआ मुकदमा, मिलीभगत कर विज्ञापनदाताओं को धोखा देने का आरोप

गूगल के नए फीचर्स आपके घर के सभी डिवाइस को आपस में आसानी से कनेक्ट करने में मदद करते हैं, फिर चाहे वो स्मार्टफोन हो, पीसी हो या फिर कोई और डिवाइस। CES 2022 में गूगल ने बहुत सारे स्मार्ट फीचर्स को पेश किया है। गूगल अपने यूजर्स के लिए अलग-अलग डिवाइस की कनेक्टिविटी को बेहतर कर रहा है। आइए हम गूगल के कुछ नई घोषणाओं के बारे में बताते हैं। Also Read - Google Meet के लिए आया धांसू फीचर, अब अपनी भाषा में दिखेगा लाइव कैप्शन

Fast Pair Feature

किसी भी नए डिवाइस का सेटअप करना कभी-कभी काफी मुश्किलों वाला काम हो जाता है लेकिन शायद अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि गूगल ने अपने डिवाइस के लिए कुछ नए अपडेट्स को पेश किया है। उन्हीं में से एक अपडेट का नाम Fast Pair है। आने वाले कुछ हफ्तों में Chromebook यूज करने वाले यूजर्स अपने हेडफोन को फास्ट पेयर का यूज करके कनेक्ट कर सकते हैं। आने वाले कुछ महीनों में फास्ट पेयर का यूज करके यूजर्स अपने हेडफोन्स को Google TV या किसी भी अन्य Android TV से भी कनेक्ट कर पाएंगे। Also Read - इन 2 तरीकों से डिलीट कर सकते हैं एंड्रॉयड फोन से Gmail अकाउंट, जानें कौन सा है ज्यादा आसान

Google Fast pairing feature annoucned at CES 2022

Image: Google

Fast Pair का फीचर कुछ दिनों के बाद घर में यूज होने वाले अन्य स्मार्ट प्रोडक्ट्स के लिए भी शुरू हो जाएगा। उसके बाद यूजर्स अपने स्मार्ट होम डिवाइस को Google Home, किसी अन्य ऐप, या किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट कर पाएंगे। इसके अलावा एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स भी अपने क्रोमबुक को एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के साथ पेयर कर पाएंगे। हालांकि इन सभी फीचर्स को इस साल के अंत तक शुरू किये जाने की उम्मीद है।

Smart Lock and Unlock Feature

Google WearOS Smartwatch and BMW vechicles lock and unlock feature update

Image: Google

इन सबके अलावा गूगल आपके डिवाइस को लॉक या अनलॉक करने का एक नया तरीका भी लेकर आने वाला है। आने वाले कुछ महीनों में यूजर्स अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और क्रोमबुक्स को WearOS smartwatch के जरिए भी आसानी से लॉक या अनलॉक कर पाएंगे। इनता ही नहीं Pixel और Samsung डिवाइस यूज करने वाले यूजर्स अपने फोन से ही BMW vehicles(वाहनों) को भी लॉक या अनलॉक कर पाएंगे।

Headphone Auto-Switch Feature

Google Announced auto switch features at CES 2022

Image: Google

इसके अलावा जिन यूजर्स के पास एंड्रॉयड और क्रोमबुक्स है, वो हेडफोन कनेक्टशन के दौरान आसानी से ऑटो-स्विच कर पाएंगे। इसे आप इस उदाहरण से समझें कि मान लीजिए आप अपने क्रोमबुक से हेडफोन कनेक्ट करके कोई मूवी देख रहे हैं और उसी वक्त आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कोई कॉल आता है, तो ऐसे केस में आपका हेडफोन क्रोमबुक से ऑटोमैटिक स्विच होकर एंड्रॉयड फोन से कनेक्ट हो जाएगा। फिर जैसे ही आपका कॉल डिसकनेक्ट होगा तो हेडफोन दोबारा से ऑटो स्विच होकर आपके क्रोमबुक से कनेक्ट हो जाएगा और आप बिना किसी परेशानी के फिर से अपनी मूवी देख पाएंगे।

Spatial Audio Feature

इसके अलावा गूगल Spatial Audio सपोर्ट भी लेकर आ रहा है ताकि आप आसानी से अपने मौजूदा हेडफोन से ही 360-degree ऑडियो एक्सपीरियंस का मजा ले पाएं। हालांकि इसके लिए आपके हेडफोन में भी इस फीचर का सपोर्ट होना चाहिए।

Chromecast Support Feature

गूगल अपने क्रोमकास्ट सपोर्ट को एक्सपेंड भी करने वाला है और इसकी शुरुआत Bose smart speakers और soundbars से होगी।

Volvo car Feature

Google Volvo Car on and off Features

Image: Google

गूगल आपके कार के लिए भी कुछ नए और बेहतरीन फीचर्स लाने वाला है। Volvo car यूजर्स असिस्टेंट-सुविधा वाले डिवाइस के जरिए अपने कार को ऑन या ऑफ कर पाएंगे और उसका नोटिफिकेशन भी प्राप्त कर पाएंगे।

Phone Hub Feature

इसके अलावा क्रोमबुक ने अपने मैसेजों को देखना भी काफी आसान हो जाएगा। यूजर्स अपने क्रोमबुक में किसी ऐप को इंस्टॉल किये बिना भी टेक्स्ट मैसेज और चैट का रिप्लाई कर पाएंगे। Phone Hub में भी कुछ नए अपडेट्स आ रहे हैं, जिससे यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन्स से क्रोमबुक में किसी भी फाइल्स को बिना किसी परेशानी के ट्रांसफर कर पाएंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 6, 2022 11:57 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers