comscore Chandrayaan-2 Launch Date : चंद्रयान-2 को अब 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा : ISRO | BGR India
News

Chandrayaan-2 Launch Date : चंद्रयान-2 को अब 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा : ISRO

Chandrayaan-2 Launch Date : भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो (ISRO) ने चंद्रयान-2 के लॉन्च के लिए नई तारीक का ऐलान कर दिया है। अब इसरो इसे 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा।

Chandrayaan 2

(Photo credit: ISRO)


Chandrayaan-2 Launch Date : भारत का चांद पर दूसरा मिशन चंद्रयान-2 जो कुछ तकनीकी खराबी के कारण रोक दिया गया था अब वह 22 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘‘ चंद्रयान-2 प्रक्षेपण जो 15 जुलाई 2019 को तकनीकी खराबी के चलते रोक दिया गया था, वह अब सोमवार 22 जुलाई 2019 तड़के दो बजकर 43 मिनट पर होगा।’’  ‘बाहुबली’ कहे जा रहे भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण वाहन जीएसएलवी मार्क-।।। के जरिए होने वाला चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 14 जुलाई देर रात 2:51 बजे होना था। तब चंद्रयान-2 के लॉन्च में तकनीकी खामी पाए जाने पर नियत समय से एक घंटा पहले रोक दिया गया था।

Chandrayaan-2 Launch Date : मिशन के प्रक्षेपण से 56 मिनट 24 सेकंड पहले मिशन नियंत्रण कक्ष से घोषणा के बाद रात 1.55 बजे रोक दिया गया था। भारत की अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिक उस समस्या की गंभीरता का आकलन कर रहे हैं, जिसने महत्वाकांक्षी 976 करोड़ रुपये के चंद्र मिशन को रोक दिया था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट किया, “तकनीकी गड़बड़ी के कारण 15 जुलाई, 2019 को रोका गया चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अब भारतीय समय के अनुसार सोमवार, 22 जुलाई, 2019 को अपराह्न 2.43 बजे तय किया गया है।”

इसरो ने अपने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) में आई तकनीकी खामी दूर करने के बाद प्रक्षेपण के लिए संशोधित समय तय किया है।  इससे पहले सोमवार को जीएसएलवी-एमके तृतीय में तकनीकी खामी आने के कारण अधिकारियों ने निर्धारित समय से एक घंटा पहले प्रक्षेपण रोक दिया था। इसरो ने ट्वीट किया था, “प्रक्षेपण से एक घंटा पहले एक तकनीकी खराबी का पता चल गया। एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को आज रोक लिया गया है। संशोधित प्रक्षेपण तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।”

(इनपुट – पीटीआई और आइएएनएस से)

  • Published Date: July 18, 2019 12:59 PM IST