comscore चैनल बुके में 12 रुपये से महंगे चैनल नहीं होंगे शामिल, ट्राई ने दी राहत | BGR India Hindi
News

चैनल बुके में 12 रुपये से महंगे चैनल नहीं होंगे शामिल, ट्राई ने दी राहत

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ब्रॉडकास्टिंग और केबल सर्विस के लिए टेरिफ ऑर्डर में सुधार किए हैं। ट्राई द्वारा किए गए सुधार 1 फरवरी 2020 से शुरू किए जाएंगे। ये प्लान 1 मार्च से इफेक्टिव होंगे। TRAI ने चैनल के एमआरपी पर लगाई कैप घटा दी है।

nokia-smart-tv-flipkart-bgr-india-12

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ब्रॉडकास्टिंग और केबल सर्विस के लिए टेरिफ ऑर्डर में सुधार किए हैं। ट्राई द्वारा किए गए सुधार 1 फरवरी 2020 से शुरू किए जाएंगे। ये प्लान 1 मार्च से इफेक्टिव होंगे। TRAI ने चैनल के एमआरपी पर लगाई कैप घटा दी है। ट्राई ने टेरिफ में सुधार करते हुए सुधार किए साफ किया है कि कोई भी चैनल जिसकी कीमत 12 रुपये से अधिक होगी वो चैनल बुके में शामिल नहीं होंगे।


इन चैनल्स को ग्राहकों को अलग से खरीदना होगा। पहले यह कैप 19 रुपये की थी जिसे घटाते हुए कंपनी ने अब 12 रुपये की हो गई है। अमूमन देखने को मिलता है कि ब्रॉडकास्टर चैनल बुके में महंगे चैनल ऐड कर देते हैं जिससे ग्राहकों पर बोझ बढ़ जाता है। ट्राई के नए से 33 प्रतिशत ग्राहकों फायदा होगा।

130 रुपये में 100 नहीं 200 चैनल मिलेंगे

1 मार्च 2020 से 130 रुपये में कस्टमर्स को 200 फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे। इससे पहले अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 फ्री टू एयर चैनल ही लोगों को देखने को मिल रहे थे। हालांकि आपको बता दें कि ट्राई ने साफ तौर पर कहा है कि इन फ्री चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं होंगे जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित कर रखा है। दूरदर्शन के ऐसे चैनलों की संख्या को 26 है।

ट्राई ने अपनी टैरिफ पॉलिसी में कहा है कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए 160 रुपये प्रति महीने से ज्यादा वसूल नहीं कर पाएगा। ट्राई के इन नियमों से 130 रुपये में टीवी चैनल देखने वालों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, वह अब इस कीमत में दोगुने चैनल देख पाएंगे।

आपको बता दें कि ट्राई ने पिछले साल नए टैरिफ नियम की घोषणा की थी जिसके बाद लोगों ने शिकायत भी की थी कि उनका टीवी देखना का बिल बढ़ गया है। वहीं ट्राई ने अपनी सफाई में कहा था कि उसके नए नियमों से लोगों के टीवी देखने का बिल कम आएगा। ट्राई के नए नियमों में कस्टमर को केवल उन्ही चैनलों का पैसा देना होगा, जिसे वह देखना चाहते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 27, 2020 6:33 PM IST