comscore
News

क्लिक फ्रॉड स्कीम में शामिल हो सकते हैं Cheetah Mobile और Kika Tech

कंपनी के Clean Master, CM Launcher 3D और CM File Manager को अच्छी खासी सफलता मिली है।

cheetah mobile

चाइनीज ऐप डेवलपर Cheetah मोबाइल और उसकी सबसिडरी Kika Tech रेवेन्यू कमाने के लिए क्लिक फ्रॉड स्कीम मामले में फंस सकते हैं। Kika Tech ने Kika Keyboard ऐप को डेवलप किया है। Kochava की Buzzfeed News की रिपोर्ट के मुताबिक Cheetah मोबाइल और उसकी सबसिडरी Kika Tech एंड्रॉइड स्मार्टफोन को एक्सेसिव यूजर परमीशन दे देते थे और इसके बाद वह इस परमीशन का उपयोग एडवर्टाइजर्स से रेवेन्यू के लिए करते थे।

हालांकि, इन सब चीजों से स्मार्टफोन यूजर्स की प्राइवेसी लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ पर भी असर पड़ सकता है। हालांकि अगर जांच में यह मामला सही पाया जाता है तो Cheetah Mobile और Kika Tech की आठ ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से डीलिस्ट किया जा सकता है।

अभी इन ऐप्स का इंस्टॉल बेस लगभग कुल 2 अरब है। Cheetah Mobile खुद Kingsoft की सबसिडरी कंपनी है। Kingsoft चीन की एक बड़ी ऐप डेवलपर कंपनी है। कंपनी के रेवेन्यू में पिछले कुछ सालों में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी के Clean Master, CM Launcher 3D और CM File Manager को अच्छी खासी सफलता मिली है। हालांकि क्लिक फ्रॉड स्कीम में नाम आने के बाद कंपनी पर इसका बुरा असर हो सकता है क्योंकि कंपनी का प्ले स्टोर में बड़ा इंस्टॉल बेस है।

  • Published Date: November 27, 2018 4:44 PM IST