comscore चीन के ओपन डेटाबेस में 18 लाख महिलाओं की निजी सूचनाएं: रिपोर्ट | BGR India
News

चीन के ओपन डेटाबेस में 18 लाख महिलाओं की निजी सूचनाएं: रिपोर्ट

डेटाबेस में अंग्रेजी में लिंग, उम्र, शिक्षा, वैवाहिक स्थिति के साथ 'ब्रीडरेडी' के कॉलम हैं।

  • Updated: March 13, 2019 9:58 AM IST
mobile phone girls

चीन के एक ओपेन डेटाबेस में 18 लाख से ज्यादा महिलाओं की निजी सूचनाएं शामिल हैं। इसमें महिलाओं के फोन नंबर, पता व ‘ब्रीड रेडी’ स्थिति की जानकारी भी शामिल है।  गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गैर लाभकारी समूह जीडीआई डॉट फाउंडेशन के एक डच इंटरनेट विशेषज्ञ विक्टर जेवर्स ने चीन में ओपन डाटाबेस की खोज के दौरान यह असुरक्षित डेटा पाया।

डेटाबेस में अंग्रेजी में लिंग, उम्र, शिक्षा, वैवाहिक स्थिति के साथ ‘ब्रीडरेडी’ के कॉलम हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यह डेटाबेस डेटिंग ऐप, सरकारी रजिस्ट्री या दूसरे संगठन या कंपनी से जुड़े हैं या नहीं। जेवर्स ने शिंजियांग के 25 लाख निवासियों पर नजर रखने वाली एक सर्विलांस कंपनी के डाटाबेस की भी पहचान की है। जेवर्स ने कहा कि वह अभी भी नमूने ले रहे हैं और डाटा की पुष्टि का कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने गार्जियन से कहा, “इससे ज्यादा हमारे पास इस समय कुछ नहीं है। हमारी प्राथमिक चिंता एएसएपी को सुरक्षित करने की है।” उन्होंने कहा कि डाटाबेस में महिलाओं की औसत आयु 32 है और सबसे कम उम्र 15 साल है। इस सूची में करीब 90 फीसदी ने खुद को अविवाहित बताया है और इसमें 82 फीसदी बीजिंग में रहती हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 12, 2019 4:49 PM IST
  • Updated Date: March 13, 2019 9:58 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers