comscore
News

Huawei CFO Meng Wanzhou के समर्थन में खड़ा हुआ चीन

हुवावे ने ईरान के खिलाफ किए गए ट्रेड सेक्शन का उल्लंघन किया था, जिसे लेकर अमेरिका में Wanzhou से पूछताछ की जानी है।

Huawei

चीन की टेलीकम्युनिकेशन कंपनी हुवावे की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) और कंपनी के संस्थापक की बेटी Meng Wanzhou को कनाडा में गिरफ्तार किया गया था। वहीं, अब इस मामले को लेकर चीन CFO Meng Wanzhou के समर्थन में खड़ा हो गया है।

यूनाइटेड स्टेटस लॉ एनफोर्समेंट की अपील पर कनाडा के अधिकारियों द्वारा गुरुवार को Meng Wanzhou को गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले रिपोर्ट सामने आई थी कि कनाडा के अधिकारी अमेरिका को Wanzhou को सौंप देंगे। हुवावे ने ईरान के खिलाफ किए गए ट्रेड सेक्शन का उल्लंघन किया था, जिसे लेकर अमेरिका में Wanzhou से पूछताछ की जानी है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार यह कदम यूनाइटेड स्टेटस अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को भी बढ़ा सकता है। कुछ दिनो पहले अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से हुवावे द्वारा बनाए गए टेलीकम्युनिकेशन प्रोडक्ट इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी। कुछ देश में पहले से ही हुवावे के टेलीकम्युनिकेशन इक्विपमेंटऔर स्मार्टफोन पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। इसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड समेत कई देश शामिल हैं।

हाल ही में Reuter की एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें बताया गया था कि जापान भी अपने यहां हुवावे और ZTE के इक्विपमेंट को इस्तेमाल करने पर रोक लगा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार चीनी पक्ष ऐसी कार्रवाई का विरोध करता है। साथ ही हुवावे ने मेंग की रिहाई की मांग की है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने कोई गलती नहीं की है और वह सभी कानूनों का पालन कर रही हैं।

  • Published Date: December 7, 2018 11:30 AM IST