comscore
News

दो चीनी छात्रों ने नकली आईफोन को बदलकर एप्पल को लगाया 7 करोड़ का चूना, गिरफ्तार

यह घोटाला 2017 में शुरू हुआ, जब इंजीनियरिंग छात्र यांगयांग झोउ व क्वान जियांग ने नकली आईफोन की चीन से अमेरिका में तस्करी करना शुरू कर दिया।

Apple iPhone XS

अमेरिका के ऑरेगॉन में चीन के दो छात्रों ने आईफोन बदलने के दौरान एप्पल से करीब 10 लाख डॉलर की धोखाधड़ी की और अब उन पर आपराधिक आरोपों के खिलाफ संघीय अदालत में मुकदमा चल रहा है। भारतीय रुपये में यह रकम लगभग 7 करोड़ रुपये होती है। ‘द वर्ज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घोटाला 2017 में शुरू हुआ, जब इंजीनियरिंग छात्र यांगयांग झोउ व क्वान जियांग ने नकली आईफोन की चीन से अमेरिका में तस्करी करना शुरू कर दिया।
इसके बाद वे आईफोन को मरम्मत या बदलने के लिए भेज देते और दावा करते कि उनका आईफोन (नकली) चालू नहीं हो रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत से मामलों में एप्पल ने नकली वस्तुओं को वास्तविक आईफोन से बदल दिया, जिसकी अनुमानित कीमत कंपनी ने 895,800 डॉलर बताई है।

इसके बाद ये छात्र असली आईफोन को चीन भेज दिया करते थे। जियांग ने कथित तौर पर 3,069 वारंटी आईफोन  को जमा किया और एप्पल ने इसके बदले 1,493 आईफोन दिए। इसके परिणामस्वरूप इस योजना से 900,000 डॉलर का नुकसान हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संघीय शिकायतों के अनुसार, जियांग व झोउ दोनों ने दावा किया कि उन्हें पता नहीं था कि फोन नकली हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि झोउ पर अवैध रूप से सामान निर्यात करने का आरोप है, जबकि जियांग पर अवैध रूप से नकली सामानों की तस्करी व धोखाधड़ी करने आरोप है।

  • Published Date: April 7, 2019 8:24 AM IST