comscore
News

चीन की यह कंपनी पूरी दुनिया को देगी फ्री वाई-फाई सर्विस, जानें कैसे

कंपनी ने 2026 तक इन सैटेलाइट्स की सख्यां को 272 करने की प्लानिंग की है

FREE-WIFi

आज के टेक्नोलॉजी युग में इंटरनेट के बिना कई कामों का आसानी से होना थोड़ा मुश्किल है। आज के समय में हम इंटरनेट का इस्तेमाल केवल अपनों से जुड़े रहने के लिए ही नहीं करते बल्कि इससे हम अपने कई बेसिक कामों को भी पूरा करते हैं। एेसे में यह हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। यही वजह है कि अब दुनिया भर में इंटरनेट काफी सस्ता हो गया है यहां तक की कई देशों में प्राइवेट कंपनियां या सरकारें इंटरनेट को फ्री भी देती हैं।

अभी तक तो एेसा कुछ देशों में हो रहा था, लेकिन अब चीन की एक कंपनी LinkSure Network ने घोषणा की है कि वे पूरी दुनिया में फ्री Wi-Fi सर्विस देंगे। यह काम कंपनी अंतरिक्ष में अपनी एक स्पेशल सैटेलाइट को भेज कर करेगी। इस काम के लिए बनाई गई स्पेशल सैटेलाइट को कंपनी ने हाल ही में दुनिया के सामने पेश भी किया था।

LinkSure Network ने कहा है कि कंपनी इस सैटेलाइट को चीन में स्थित जिउकुआं सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च करेगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि 2020 तक वे एेसी 10 और सैटेलाइट्स अंतरिक्ष में भेजेंगे। एेसी भी खबर है कि कंपनी ने 2026 तक इन सैटेलाइट्स की सख्यां को 272 करने की प्लानिंग की है, जिससे कंपनी सफलतापूर्वक पूरी दुनिया में फ्री Wi-Fi दे सकेगी। कंपनी के सीईओ वॉन्ग जिंग्यिंग ने बताया कि इस योजना को सफल बनाने के लिए कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हालांकि उन्होंने यह भी माना है कि इस प्रोग्राम के सफल होने के बाद आगे आने वाले समय में इससे काफी कमाई भी की जा सकेगी।

कुल मिला कर हम इस बात से यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में इंटरनेट प्रोवाइडर्स कंपनियां केवल अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फ्री Wi-Fi देने के कंपीटीशन में जुट जाएंगी। इसके बाद हम चाहें दुनिया के किसी भी कोने में रहें, हम आराम से फ्री इंटरनेट का लुत्फ उठा सकेंगे।

  • Published Date: December 1, 2018 2:01 PM IST