comscore Amazon से खरीदा फोन, Flipkart ने कहा नहीं करने देंगे यूज, जानिए क्या है मामला
News

Amazon से खरीदा फोन, Flipkart ने कहा नहीं करने देंगे यूज, जानिए क्या है पूरा मामला

क्या स्मार्टफोन खरीदने के लिए आपकी भी पहली पसंद Flipkart और Amazon जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स हैं? तो आपको भी इस मामले पर ध्यान देना चाहिए। एक यूजर ने अमेजन से फोन खरीदा, जिसे ब्लॉक करने की चेतवानी फ्लिपकार्ट से आ रही है। जानिए क्या है मामला।

Samsung galaxy S20 Plus

Flipkart और Amazon जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स किसी प्रोडक्ट्स को खरीद का आसान माध्यम हैं। कंज्यूमर्स आसानी से इन प्लेयर्स से अपनी पसंद के प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। हालांकि, इन वेबसाइट्स की निर्भरता सेलर्स पर है और अक्सर इसके कारण लोगों के साथ धोखाधड़ी होती है। हाल में ऐसा मामला सामने आया था, जिसमें एक ग्रहाक ने आईफोन ऑर्डर किया और उसे साबुन की टिकिया मिली। इसके बाद एक नया मामला सामने आया है, जिसमें एक कंज्यूमर ने Amazon से फोन खरीदा है और Flipkart से उसे नोटिफिकेशन आ रहे हैं कि अगर उसने भुगतान नहीं किया तो डिवाइस को ब्लॉक कर दिया जाएगा। आइए इस मामले को जरा करीब से समझते हैं। Also Read - 5000mAh बैटरी, 13MP कैमरा और 4GB RAM वाले Realme C21Y स्मार्टफोन पर डिस्काउंट, Flipkart Sale में मिल रहा ऑफर

ट्विटर यूजर @JBhattacharji ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्होंने अमेजन इंडिया से Samsung Galaxy S20 Plus स्मार्टफोन खरीदा था। यह हैंडसेट Divine India नाम के सेलर ने नवंबर 2020 में अमेजन पर 57,449 रुपये में बेचा गया था। अब 12 महीने के बाद कस्टमर को Flipkart से मैसेज आ रहा है कि वह बचे हुए पैसे का भुगतान करें या स्मार्टफोन को अपग्रेड करें। फ्लिपकार्ट के नोटिफिकेशन में भुगतान न करने पर स्मार्टफोन को ब्लॉक करने की चेतावनी दी गई है। Also Read - A14 चिप से लैस Apple iPhone 12 Series पर बड़ा Discount, Flipkart - Amazon पर है ऑफर

थोड़ी बहुत जांच के बाद पता चला है कि इस स्मार्टफोन को Flipkart से Smart Upgrade Plan के तहत खरीदा गया है, जिसे बाद में सेलर ने अमेजन पर बेच दिया है। उपभोक्ता की मानें तो फ्लिपकार्ट ने किसी भी प्रकार का सपोर्ट करने से इनकार कर दिया है, जबकि अमेजन ने इस मुद्दे पर कुछ कहा नहीं है।

क्या है Flipkart Smart Upgrade Plan?

स्मार्ट अपग्रेड प्लान के तहत फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं को 70 फीसदी कीमत पर कोई स्मार्टफोन खरीदने की सुविधा देता है। उपभोक्ता 12 महीने के अगर स्मार्टफोन रखना चाहते हैं तो बचे हुए 30 फीसदी पैसों को भुगतान कर सकते हैं। वहीं अगर आप नया फोन लेना चाहते हैं तो इसे वापस कर सकते हैं। आपको फ्लिपकार्ट से पुराने स्मार्टफोन की कीमत का 30 फीसदी मिलेगा।

इसे ऐसे समझे की आपने 1 लाख रुपये का कोई फोन Flipkart से 70 हजार रुपये में Smart Upgrade Plan के तहत खरीदते हैं। एक साल बाद आप इस फोन को 30 हजार रुपये में फ्लिपकार्ट को वापस कर नया फोन खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत 30 हजार रुपये से ज्यादा होगा। अगर आप इस फोन को अपने पास रखना चाहते हैं तो आपको बाकि बचे 30 हजार रुपये का भुगतान फ्लिपकार्ट को करना होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 19, 2021 12:31 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers