comscore Coronavirus Impact India: भारत में 31 मार्च तक सभी ट्रेनें बंद, ऑनलाइन टिकट करें कैंसिल
News

Coronavirus Impact India: भारत में 31 मार्च तक सभी ट्रेनें बंद, रिफंड पर ऐसे मिलेगा पूरा पैसा

भारतीय रेलवे ने उन पैसेंजर्स का किराया लौटाने के लिए नियमों को आसान कर दिया है जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच यात्रा करने के लिए पहले ही अपने ट्रेन टिकट बुक कर लिए थे। ट्रेन की टिकट कैंसिल करने के लिए पैसेंजर को टिकट रिफंड के लिए स्टेशन नहीं जाना होगा। वह ई-टिकट का कैंसिलेशन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

indian-railways-stock-image

कोरोनावायरस (Coronavirus) के भारत में तेजी से से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए रेल मंत्रालय ने 31 मार्च तक देश में सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इस दौरान हालांकि लोगों को जरुरी सामान की कमी न हों, इसलिए मालगाड़ी चलती रहेंगी।  इसके अलावा मुंबई लोकल और कोलकाता मेट्रो भी इस दौरान बंद रहेंगी। इसके अलावा देश-भर में अंतराष्ट्रीय बस सेवा भी 31 मार्च तक बंद कर दी गई है। पंजाब, राजस्थान समेत कई शहरों को लॉकडाउन भी कर दिया गया है। वहीं इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था जो जारी है। हालांकि अगर आपने ट्रेन की टिकट कर रखी है तो उसे कैंसिल करने के लिए भारतीय रेलवे ने नियमों को आसान बना दिया है। Also Read - Coronavirus की जानकारी देगी गूगल की नई वेबसाइट, यहां हुई लॉन्च

भारतीय रेलवे ने उन पैसेंजर्स का किराया लौटाने के लिए नियमों को आसान कर दिया है जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच यात्रा करने के लिए पहले ही अपने ट्रेन टिकट बुक कर लिए थे। ट्रेन की टिकट कैंसिल करने के लिए पैसेंजर को टिकट रिफंड के लिए स्टेशन नहीं जाना होगा। वह ई-टिकट का कैंसिलेशन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। Also Read - Coronavirus से जुड़ी ‘आधिकारिक’ जानकारी पोस्ट करेगा Facebook

रेलवे ने पैसेंजर्स को राहत देते हुए कहा है कि टिकट कैंसिल करने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। पैसेंजर्स को टिकट का पूरा पैसा वापस दिया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि 21 मार्च से 21 जून के बीच रेलगाड़ी रद्द की जाती है तो यात्रा की तारीख से तीन महीने के अंदर टिकट काउंटर पर टिकट दिखाकर किराया वापस लिया जा सकेगा। अभी तक यह सीमा 3 दिन या 72 घंटों की है।

भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक देश भर में 300 से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो गए हैं। वहीं 6 लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि इस दौरान 24 मरीजों को रिकवर भी कर लिया गया है। सरकार का कहना है कि इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को फिलहाल भीड़ भाड़ वाले इलाकों से बचना चाहिए।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 22, 2020 3:53 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers