comscore
News

कॉसमॉस बैंक का सर्वर हैक, हैकर्स ने निकाले 94 करोड़ रुपये

हैकरों ने पुणे के कॉसमॉस बैंक का सर्वर हैक कर दो दिन में 94 करोड़ रुपये निकाल लिये।

  • Published: August 15, 2018 2:08 PM IST
anonymous-hackers-stock-image

हैकरों ने पुणे के कॉसमॉस बैंक का सर्वर हैक कर दो दिन में 94 करोड़ रुपये निकाल लिये। उन्होंने मालवेयर से हमला कर बैंक के सर्वर को हैक किया और दो दिन के भीतर बैंक से जारी हजारों डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर डाली। एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी वाले इस लेनदेन को 11 और 13 अगस्त को अंजाम दिया गया। यह लेनदेन कनाडा, हांगकांग और भारत सहित कुल 25 एटीएम मशीनों से किया गया।

इस सहकारी बैंक के ग्राहकों को जारी वीजा और डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर इस हैकिंग को अंजाम दिया गया। अधिकारी ने बताया, ‘‘इस संबंध में पुणे पुलिस के पास शिकायत दर्ज करायी गई है। बैंक इस धोखाधड़ी की आंतिरक जांच और ऑडिट भी कर रहा है।’’ बैंक ने स्पष्ट किया कि उसकी केंद्रीयकृत बैंकिंग प्रणाली पर कोई हमला नहीं हुआ है। मालवेयर का यह हमला उसके एक स्विच पर हुआ है जो वीजा और रुपे कार्ड के लिए पेमेंट गेटवे के तौर पर काम करता है।

अधिकारी ने कहा कि उसके किसी ग्राहक के खाते को नुकसान नहीं पहुंचा है और यह सारा नुकसान बैंक का हुआ है। एतिहात के तौर पर बैंक ने अपने सभी सर्वर बंद कर दिए हैं और सभी नेट बैंकिंग सेवाओं को बंद कर दिया है। इस मामले में पुणे के चातुष्रिंगी थाने में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 43,65, 66(सी) और 66 (डी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

  • Published Date: August 15, 2018 2:08 PM IST