comscore कोविड-19 बूस्टर शॉट के नाम पर धोखा, एक कॉल खाली कर सकता है बैंक अकाउंट
News

कोविड-19 बूस्टर शॉट के नाम पर जालसाजी, एक कॉल खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट

जालसाज बूस्टर वैक्सीन के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं, जहां ये तीसरी डोज के रजिस्ट्रेशन के बहाने पीड़ित के बैंक खाते को खाली कर देते हैं।

Scam-covid-vaccine-booster-shot

भारत में ओमिक्रॉन केसेस में अचानक वृद्धि के बाद सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज देना शुरू कर दिया है। बीमारी के खतरे के चलते, लोग वैक्सीन की इस तीसरी डोज को पाने के लिए जल्दी में हैं। मगर कुछ साइबर क्रिमिनल इस मौके का फायदा उठाने की फिराक में हैं। मीडिया खबरों के मुताबिक, जालसाज बूस्टर वैक्सीन के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं, जहां ये तीसरी डोज के रजिस्ट्रेशन के बहाने पीड़ित के बैंक खाते को खाली कर देते हैं। Also Read - Crypto Scam वेबसाइट्स पर भारतीय यूजर्स की भीड़, कमाई के लालच में हो रहे ठगी का शिकार

कोविड-19 बूस्टर शॉट के नाम पर ठगी

खबरों के मुताबिक, जालसाज आपको फोन करके खुद को सरकारी कर्मचारी बताते हैं। ये आपसे पूछते हैं कि क्या आपको डबल टीका लगाया गया है। कुछ मामलों में, कॉलर के पास पहले से ही आपकी सारी जानकारी होती है। खबरों के मुताबिक, ये आपके नाम, उम्र, पते और दूसरी डिटेल्स बताकर कॉल को असली दिखाने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी ये जालसाज आपकी टीकाकरण की तारीख भी शेयर कर देते हैं। Also Read - रिकॉर्ड वैक्सीनेशन की खुशी में Jio, Airtel, Vi फ्री में दे रहे हैं 3 महीने का रिचार्ज? जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

आपका भरोसा जीतने के बाद यह जालसाज आपसे कोविड-19 वैक्सीन बूस्टर शॉट लेने के लिए कहते हैं और इसके लिए आपका स्लॉट बुक करने का प्रस्ताव रखते हैं। नए डोज के लिए डेट और टाइम देकर, जालसाज मोबाइल पर मिले OTP को शेयर करने के लिए कहते हैं। मगर यह OTP, वैक्सीन का स्लॉट बुक करने के लिए नहीं, बल्कि आपके अकाउंट से पैसे निकालने के लिए होता है। एक बार जब आप उन्हें OTP बता देते हैं, तो आपके बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं और ठग के अकाउंट में चले जाते हैं। Also Read - गजब! भारतीयों ने 2021 में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 69990 करोड़ घंटे से भी ज्यादा टाइम सिर्फ मोबाइल यूज करने में किया खर्च

BGR.in ने इस मामले से जुड़े पीड़ित लोगों तक पहुंचने की कोशिश की। हमें WhatsApp पर इस स्कैम से जुड़े वार्निंग मैसेज और स्टेटस मिले, मगर ऐसा कोई संपर्क नहीं मिला जिसके साथ यह ठगी या ठगी की कोशिश हुई हो।

स्कैम से कैसे बचें

कोविड वैक्सीन के बूस्टर शॉट के लिए आपको सरकार की तरफ से कोई फोन कॉल नहीं आएगा। अगर आप वैक्सीन के तीसरे शॉट के लिए स्लॉट बुक करना चाहते हैं, तो आप cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर या फिर आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की मदद से स्लॉट बुक कर सकते हैं। अगर आपको स्लॉट बुक करने में दिक्कत आ रही है तो आप अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और यहीं से अपना डोज प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी व्यक्ति के साथ OTP शेयर करने से पहले आपको उस मैसेज को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। इस मैसेज में लिखा होता है कि यह OTP किस काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अगर आप को कोई कंफ्यूजन लगे तो ऐसे में आप अपने किसी जानने वाले की मदद भी ले सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 12, 2022 2:06 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers