comscore Crypto Scam वेबसाइट्स पर भारतीय यूजर्स की भीड़, कमाई की जगह हो रही ठगी
News

Crypto Scam वेबसाइट्स पर भारतीय यूजर्स की भीड़, कमाई के लालच में हो रहे ठगी का शिकार

Crypto Scam वेबसाइट्स पर सबसे ज्यादा विजिट भारतीय यूजर्स की है, मगर Chainalysis की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के मुकाबले इस संख्या में काफी गिरावट आई है।

Crypto-pixa-knfind

(Image: Pixabay/ KNFind)


Crypto Scam: साल 2021 में क्रिप्टोकरेंसी ने दुनिया के कई देशों में अपना ‘सिक्का’ जमाया। भारत सरकार अभी क्रिप्‍टो के भविष्य लेकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है, मगर देश में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक ब्रोकर डिस्कवरी प्लैटफॉर्म (BrokerChooser) के मुताबिक, भारत में 10 करोड़ से ज्यादा क्रिप्टो इन्वेस्टर हैं, जो दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है। अब Chainalysis की नई रिसर्च में दावा किया गया है कि रिसर्च और जागरूकता की कमी के चलते कई क्रिप्टो-पसंद भारतीय, स्कैम वेबसाइटों पर पहुंच रहे हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2021 में फेक क्रिप्टो वेबसाइट्स पर भारत से 96 लाख विजिट दर्ज की गई हैं। Also Read - Crypto Market Today (23 May): क्रिप्टोकरेंसी मार्केट आज रही स्टेबल, इस Alt Coin ने हासिल की 1500% बढ़त

क्रिप्टो स्कैम वेबसाइट्स पर भारतीय यूजर्स

साइबर क्रिमिनल्स के लिए किसी भी तरह का ट्रेंड लोगों को ठगने का जरिया बन जाता है। यही हाल क्रिप्टो का भी है। Cryptocurrency के बढ़ते इस्तेमाल के साथ साइबर क्रिमि‍नल्‍स द्वारा अंजाम दिए जाने वाले Crypto Scam के मामले भी दुनिया भर में बढ़ रहे हैं। क्रिप्टो के नाम पर ठगी करने के लिए साइबर क्रिमिनल वेबसाइट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, जिनपर साल 2021 में सबसे ज्यादा विजिट भारतीय यूजर्स की तरफ से आई हैं। Also Read - Crypto Market Today (22 May): मार्केट में आई जबरदस्त तेजी, Terra (LUNA) ने भी हासिल की 96% बढ़त

भारतीय पब्लिकेशन Mint ने Chainalysis की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि साल 2021 में भारतीयों ने जिन टॉप पांच स्कैम क्रिप्टो वेबसाइट्स की व‍िजिट की, उनमें Coinpayu.com, Adbtc.top, Hackertyper.net, Dualmine.com और Coingain.app शामिल हैं। Also Read - Crypto Market Today (21 May): Terra कॉइंस में जारी जोरदार गिरावट, LUNA की कीमत हुई 1 पैसे से भी कम

रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कई वेबसाइट्स विजिटर्स को बताए बिना उनकी पर्सनल जानकारी इकट्ठा कर लेती हैं। यूजर की पर्सनल इन्‍फर्मेशन की मदद से ये साइबर क्रिमिनल क्रिप्‍टो निवेशकों के साथ घोटालों को अंजाम देने की कोशिश करते हैं। अलग-अलग तरह ही स्कैम वेबसाइट्स क्रिप्टो निवेशकों को अलग-अलग तरह के वायदे करके ठगी की कोशिश करती हैं।

Crypto Scam वेबसाइट्स पर सबसे ज्यादा विजिट भारतीय यूजर्स की है, मगर Chainalysis की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के मुकाबले इस संख्या में काफी गिरावट आई है। दो साल पहले भारतीय यूजर्स ने क्रिप्टो स्कैम वेबसाइट्स को 1 करोड़ 78 लाख बार विजिट किया था।

Crypto Scam

इस महीने की शुरुआत में भारत के केरल राज्य में एक क्रिप्टोकरेंसी घोटाले का पता चला था। यहां एक ठग ने लोगों को ‘मॉरिस कॉइन’ नाम की क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश का लालच दिया। हकीकत में यह क्रिप्‍टोकरेंसी थी ही नहीं। खबर के मुताबिक, इस Crypto Scam में करीब 900 लोगों के साथ लगभग 1200 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की धोखाधड़ी हुई।

भारत और दुनिया के दूसरे हिस्सों में स्‍कैमर्स वॉट्सऐप और टेलीग्राम जैसे ऐप्‍स का इस्‍तेमाल करके भी क्रिप्टो के नाम पर ठगते हैं। पिछले साल नवंबर में Shiba Inu के ऑफ‍िशियल ट्विटर अकाउंट ने निवेशकों को टेलीग्राम प्‍लेटफॉर्म के जरिए इसी तरह के एक स्कैम के बारे में आगाह किया था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 18, 2022 4:43 PM IST



new arrivals in india