comscore Tether लॉन्च करेगा ब्रिटिश पाउंड से जुड़ा Stable Coin, आसान होंगे Crypto पेमेंट
News

Tether ने अनाउंस किया ब्रिटिश पाउंड से जुड़ा Stable Coin, आसान होंगे Crypto पेमेंट

Tether के पास पहले से अमेरिकी डॉलर से जुड़ा एक स्टेबल कॉइन USDT है। इसकी मौजूदा कीमत 78.20 रुपये है। इसकी मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये है। यह सिर्फ Bitcoin (BTC) और Ethereum (ETH) से नीचे है।

tether USD crypto

Tether ने अनाउंस किया है कि यह अगले महीने ब्रिटिश पाउंड के लिए एक “Stable Coin” लॉन्च करेगा। इसका मतलब है कि नए कॉइन की कीमत ब्रिटिश पाउंड की रियल टाइम वैल्यू से मेल खाएगी। यह ऐलान ऐसे वक्त आया है, जब लंदन Cryptocurrency को रेग्युलेट करने की योजना बना रहा है। Also Read - नकली एक्सचेंज से जुड़ा यह Crypto Scam है बहुत खतरनाक, भारतीय इंवेस्टर्स के साथ हुई 1000 करोड़ रुपये की ठगी

Tether एक बड़ा क्रिप्टो फर्म है, जिसे इसके स्टेबल कॉइन Tether USDT के लिए जाना जाता है। इस कॉइन की कीमत US डॉलर से जुड़ी हुई है। मार्केट कैप के आधार पर USDT इस वक्त दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency है। इस स्टेबल कॉइन के ऊपर सिर्फ Bitcoin (BTC) और Ethereum (ETH) हैं। Also Read - Crypto Market Today: मार्केट में दिखी हल्की बढ़त, लेकिन इस कॉइन ने मारी 61% की उछाल

Tether बनाएगा ब्रिटिश पाउंड पर आधारित स्टेबल कॉइन

स्टेबल कॉइन ऐसी Cryptocurrency हैं, जिनकी कीमत किसी पारंपरिक मुद्रा या सोने जैसी चीज से जोड़ी जाती है। ऐसा इस कॉइन की कीमत को स्थिर रखने के लिए किया जाता है। Stable Coin की कीमत बिटकॉइन या अन्य डिजिटल टोकन की तरह बहुत ज्यादा नहीं बदलती है। यह सिर्फ अपने ‘पेग’ के साथ ऊपर या नीचे होती है। इस वजह से स्टेबल कॉइन के जरिए Crypto पेमेंट आसान रहते हैं। Also Read - Crypto Market Today (19 June 2022): क्रिप्टो मार्केट में गिरावट जारी, Bitcoin की कीमत $20,000 से भी हुई कम

ब्रिटेन ने कुछ Stable Coin को रेग्युलेटर्स की निगरानी में लाने के लिए कानून बनाने का प्लान बनाया है। यह क्रिप्टो और ब्लॉकचेन तकनीक की क्षमता का फायदा उठाने की योजना का हिस्सा है। देश अपने नागरिकों को स्टेबल कॉइन की मदद से पेमेंट करने की सुविधा देना चाहता है। इसने पिछले महीने कहा था कि यह प्रमुख स्टेबल कॉइंस के पतन से निपटने के लिए मौजूदा नियमों को अपनाएगा।

Crypto Market में स्टेबल कॉइन और TerraUSD का पतन

Tether के पास पहले से अमेरिकी डॉलर से जुड़ा एक स्टेबल कॉइन USDT है। इसकी मौजूदा कीमत 78.20 रुपये है। इसकी मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये है। यह सिर्फ Bitcoin (BTC) और Ethereum (ETH) से नीचे है।

Crypto Market रैंकिंग में Tether (USDT) के नीचे USD Coin (USDC) कॉइन है। यह भी एक स्टेबल कॉइन है और इसकी कीमत भी डॉलर से जुड़ी हुई है। इसकी मार्केट कैप 4 लाख करोड़ रुपये है।

पिछले महीने क्रिप्टो मार्केट पूरी तरह से हिल गई थी, जिसके बाद लगभग सभी कॉइन की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली थी। इसकी वजह एक स्टेबल कॉइन था।

Popular Crypto का हाल

TerraUSD एक ऐल्गरिदम-आधारित स्टेबल कॉइन है, जिसकी कीमत डॉलर से जुड़ी हुई थी। मगर पिछले महीने इसने अपना पेग खो दिया, जिसके बाद इसकी कीमत 76 रुपये के लेवल से नीचे गिरकर 4 पैसे तक पहुंच गई।

इसी कॉइन से जुड़ा हुआ पॉपुलर क्रिप्टो कॉइन Terra (LUNA) भी नीचे गिर गया। इसकी कीमत 7000 रुपये के लेवल से 1 पैसा हो गई। इस घटना से मार्केट में भारी गिरावट आई, जो अभी तक रिकवर नहीं हो पाई है।

TerraUSD अब TerraClassicUSD बन चुका है और इस वक्त 65 पैसे पर ट्रेड कर रहा है। Terra (LUNA) अब Terra Classic बन चुका है और 0.004 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

 

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 23, 2022 1:12 PM IST
  • Updated Date: June 23, 2022 3:25 PM IST



new arrivals in india