comscore आईएस के प्रचार-प्रसार के लिए निष्क्रिय ट्विटर खाते किए हैक | BGR India
News

आईएस के प्रचार-प्रसार के लिए निष्क्रिय ट्विटर खाते किए हैक

ट्विटर ने नए खातों की पुष्टि किसी ई-मेल पते या फोन नंबर से करने की नई व्यवस्था जून से शुरू की थी।

  • Published: January 5, 2019 9:53 AM IST
twitter-stock-photo

एक दशक पुरानी खामियों का फायदा उठाते हुए हैकर्स ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रचार-प्रसार के लिए निष्क्रिय ट्विटर खातों को हैक कर उनका उपयोग करना शुरू कर दिया है। टेकक्रंच की रिपोर्ट में बुधवार को बताया गया कि हालांकि ट्विटर ने ऐसे कई खातों को निलंबित कर दिया है, लेकिन कुछ अभी भी सक्रिय हैं।

ऐसे कुछ खातों से ऐसे संदेश ट्वीट किए जा रहे हैं, जो हिंसा का समर्थन करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि सालों से निष्क्रिय पड़े ट्विटर खातों को हैकर्स ने ट्विटर की ईमेल द्वारा पुष्टि करने की पुरानी प्रणाली का इस्तेमाल किया।

ट्विटर ने नए खातों की पुष्टि किसी ई-मेल पते या फोन नंबर से करने की नई व्यवस्था जून से शुरू की थी, लेकिन कई पुराने खाते अभी भी निष्क्रिय हैं, जिसकी पुष्टि किसी ने नहीं की है। हैकर्स इन्ही खातों को हैक कर रहे हैं।

इन खातों को पंजीकृत करने के लिए जिन ईमेल पतों का इस्तेमाल किया गया था, वे या तो नहीं है या बहुत पहले ही बंद हो चुके हैं। हैंकर्स केवल उस नाम से नया ईमेल खाता बनाकर ट्विटर के उन खातों का नियंत्रण अपने हाथ में ले लेते हैं। ट्विटर ने कहा है कि वह इस समस्या के समाधान की प्रयास कर रही है। साल 2015 के अगस्त से अब तक ट्विटर 12 लाख से अधिक खातों को आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए कारण बंद कर चुकी है।

–आईएएनएस

  • Published Date: January 5, 2019 9:53 AM IST