comscore Delhi Auto Expo 2020 : Reliance Jio ने पेश की Connected Car Technology | BGR India Hindi
News

Delhi Auto Expo 2020 : Reliance Jio ने पेश की कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

Reliance Jio ने दिल्ली में चल रहे Delhi Auto Expo 2020 के दौरान अपनी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को दिखाया है। रिलायंस जियो देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो स्मार्ट ऑटोमोबाइल (smart-automobile) सेगमेंट में आई है।

reliance-jio-iot-internet-of-things

Reliance Jio ने दिल्ली में चल रहे Delhi Auto Expo 2020 के दौरान अपनी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को दिखाया है। रिलायंस जियो देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो स्मार्ट ऑटोमोबाइल (smart-automobile) सेगमेंट में आई है। Reliance Jio सेल्यूलर सर्विस के बाद धीरे-धीरे Internet of Things (IoT) सर्विस की ओर आगे बढ़ रही है। Also Read - Realme C3 स्मार्टफोन कल 6 फरवरी को भारत में होगा लॉन्च, ये होंगी स्पेसिफिकेशंस

Delhi Auto Expo 2020 के दौरान रिलायंस जियो की ओर से पेश की गई कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के कॉम्पोनेन्ट रिवील जैसे हार्डवेयर कनेक्टिविटी पेश की है। रिलायंस जियो की सर्विस यूजर्स की रिक्वायरमेंट के साथ-साथ डाटा सिक्योरिटी का भी पूरा ख्याल रखती है। Reliance Jio ने बताया कि वह अपने टेक्नोलॉजी को लेकर ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर कंपनियों और ट्रांसपोटेशन में लगी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करने पर बातचीत कर रही है। हालांकि कंपनी ने फिलहाल ऑफिशियली कुछ भी एनाउंस नहीं किया है। Also Read - Nokia अपने अपकमिंग स्मार्टफोन्स में जल्द देगी eSIM कार्ड का सपोर्ट

Also Read - Realme U1 स्मार्टफोन पर मिल रहा है 500 रुपये का डिस्काउंट, जानें डील

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के जरिए यूजर को कई सारी फंक्शनेलिटी मिलती है। इनकी मदद से ड्राइविंग को आसान होती ही है बल्कि सेफ भी हो जाती है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स को फ्यूल यूजेज, ओवर स्पीड के लिए नोटिफिकेश मिलने के साथ संभावित दुर्घटना को लेकर भी नोटिफिकेशन मिलते हैं। इसके साथ ही इसकी मदद से यूजर्स रूट मैनेजमेंट और व्हीकल टेलीमेट्रिक्स और डाइग्नोस्टिक में भी सहायता मिलती है।

Reliance Jio may be looking at partnering with automobile manufacturers

देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल की संख्या ने आने वाले दिनों में कनेक्टेड कार के कॉन्सेप्ट को बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल भारत में कुछ ही वाहनों में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी चल रही है। आने वाले दिनों में कनेक्टेड कार के लिए टेलीकॉम कंपनियों और ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच पार्टनरशिप देखने को मिल सकती है।

बता दें कि पिछले साल भारत में लॉन्च हुई kia seltos में कनेक्टेक कार टेक्नोलॉजी के लिए अक्टूबर 2019 में Vodafone-Idea और दक्षिण कोरयाी कंपनी Kia Motors के बीच पार्टनर्शिप हुई थी। Kia Seltos में AI वॉइस कमांड, स्टोलन व्हीकल ट्रेकिंग और आईएम-मोबलाइजेशन जैसे 37 स्मार्ट फीचर है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 6, 2020 2:19 PM IST
  • Updated Date: February 6, 2020 2:20 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers