comscore दिल्ली सरकार लाई Dilli Bazaar ई-पोर्टल, जानें क्या है ख़ास
News

Dilli Bazaar E-Portal हुआ लॉन्च, अब घर बैठे सरोजिनी और पालिका मार्केट से कर पाएंगे शॉपिंग

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोकल बाजार को ग्लोबल बनाने के लिए Dilli Bazaar के नाम से ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस हाई टेक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए यूजर्स दिल्ली के सभी बाजार की वर्चुअल टूर भी कर सकेंगे।

Delhi-bazaar

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी बाजार के लिए ‘Dilli Bazaar’ ई-पोर्टल लॉन्च किया है, जो दिसंबर से लाइव हो जाएगा। सरकार ने बताया कि दिसंबर तक इस ई-कॉर्मस प्लेटफॉर्म पर 10,000 से ज्यादा वेंडर्स अपनी सर्विस देने शुरू कर देंगे। दिल्ली बाजार के नाम से लॉन्च हुए डिजिटल प्लेटफॉर्म की वजह से यहां के दुकानदारों को ग्लोबली अपने प्रोडक्ट बेचने की सहूलियत मिलेगी। Also Read - दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक साइकिल पर दे रही 'बंपर' सब्सिडी, जानें स्कीम की पूरी डिटेल

केजरीवाल सरकार का लक्ष्य इस ई-कॉमर्स डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 1 लाख दुकानदारों को आने वाले 6 महीने में जोड़ने का है। इसका फायदा ग्राहकों को भी मिलेगा क्योंकि इस पर उन्हें ऑफलाइन स्टोर के मुकाबले कम कीमत पर सामान उपलब्ध होगा। Also Read - दिल्ली सरकार ने की तैयारी, राजधानी की सड़कों पर जल्द दिखेंगी ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां (EV)

दिल्ली के बाजार होंगे ग्लोबल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के बाजार आने वाले कुछ सालों में दुनियाभर में अपनी पहचान बनाएंगे। दिसंबर 2022 से दिल्ली बाजार के साथ 10 हजार दुकानें जुड़ जाएंगी। दिल्ली सरकार इस पोर्टल के साथ पहले फेज में 1 लाख दुकानदारों को जोड़ेगी। Also Read - Delhi liquor home delivery online: अब दिल्ली में ऑनलाइन मिलेगी शराब, जानिए पूरी डिटेल

केजरीवाल ने आगे कहा, ‘Dilli Bazaar को ऑपरेट करने के लिए सरकार एक एजेंसी नियुक्त करेगी। ऐसा पहली बार हो रहा है जब दिल्ली के बाजार कई डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों तक पहुंचेगा।’

सरकार के मुताबिक, यह ऑनलाइन पोर्टल ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) प्रोटोकॉल को अपनाएगा ताकि ई-मार्केटप्लेस के लिए एक ओपन नेटवर्क तैयार किया जा सके। ओपन नेटवर्क होने की वजह से विक्रेता और खरीदार के बीच होने वाले ट्रांजैक्शन को डिसेंट्रलाइज्ड किया जा सकेगा।

कहीं से भी खरीद सकेंगे प्रोडक्ट

इसका फायदा यह होगा कि अगर किसी खरीदार को राजौरी गार्डन के किसी दुकानदार से कोई प्रोडक्ट खरीदना होगा तो वे Dilli Bazaar पोर्टल के साथ-साथ उन सभी जगहों से उस प्रोडक्ट को खरीद सकेंगे, जहां-जहां दुकानदार ने अपने प्रोडक्ट को लिस्ट किया है। इसका फायदा यह होगा कि ग्राहक को अपना प्रोडक्ट उसी दुकान से मिलेगा, जहां से वह खरीदना चाहता है।

सरकार ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि इससे ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों को भी अपनी डिजिटल प्रजेंस दिखाने में आसानी होगी। सरकार Dilli Bazaar के जरिए दुकानदार के प्रोडक्ट हर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगी और पेमेंट के लिए सभी ई-पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध होगी।

यही नहीं, दिल्ली बाजार के जरिए ग्राहकों मार्केट की वर्चुअल टूर भी कर सकेंगे। अगर, किसी ग्राहक को कोई प्रोडक्ट खरीदने के लिए लाजपत नगर के दुकान देखने हैं तो वो पूरी मार्केट का वर्चुअली भी विजिट कर सकेंगे। दिल्ली बाजार के दुकानदार अपने स्टोर के साथ-साथ मिलने वाले हर प्रोडक्ट को इसमें लिस्ट कर सकेंगे। यही नहीं, ग्राहक पोर्टल पर हर दुकान को नाम से और एरिया से सर्च कर सकेंगे।

Dilli Bazaar की खास बातें

– दिल्ली के लोकल वेंडर्स और दुकानदारों को मिलेगा डिजिटल प्लेटफॉर्म
– ग्लोबली कर सकेंगे ऑर्डर
– मल्टीपल प्लेटफॉर्म और पेमेंट एक्सेस
– वर्चुअल टूर के जरिए प्रोडक्ट और दुकान कर सकेंगे सेलेक्ट
– नाम और एरिया से सर्च कर सकेंगे शॉप
– पहले फेज में 1 लाख दुकानें होंगी लिस्ट
– पोर्टल ऑपरेट करने के लिए नई एजेंसी होगी नियुक्त

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 22, 2022 11:07 AM IST
  • Updated Date: June 22, 2022 11:10 AM IST



new arrivals in india