comscore Delhi Metro की येलो लाइन पर शुरू हुई Free Wi-Fi सेवा,जानें एक्सेस करने का प्रोसेस
News

Delhi Metro की येलो लाइन पर शुरू हुई Free Wi-Fi सेवा, यहां जानें कैसे उठाएं इस सर्विस का फायदा

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सभी येलो लाइन स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी शुरू की है। समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक येलो लाइन और लाइन -2 के सभी मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई सेवा शुरू की जा रही है, जिसमें 37 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं।

Free Wi-Fi

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सभी येलो लाइन स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी शुरू की है। समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक येलो लाइन और लाइन -2 के सभी मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई सेवा शुरू की जा रही है, जिसमें 37 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि डीएमआरसी मेट्रो ट्रेनों में भी एक साल के अंदर मुफ्त वाई-फाई सुविधा लाने पर काम कर रही है। जनवरी 2020 में अर्बन ट्रांसपोर्टर ने एयरपोर्ट लाइन पर ट्रेन के डिब्बों के अंदर हाई-स्पीड वाई-फाई सुविधा शुरू की थी जो द्वारका सेक्टर 21 और नई दिल्ली स्टेशनों को जोड़ती है। Also Read - Realme Pad की लाइव इमेज लॉन्च से पहले लीक, मिलेंगे ये फीचर्स

येलो लाइन पर वाई-फाई की सुविधा

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, डीएमआरसी ने ट्रायल के आधार पर अपने एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों में मुफ्त Wi-Fi सेवा शुरू की थी, जिसे 2020 में COVID संबंधित बाधाओं के कारण संस्पेंड कर दिया गया था, और अब अगले 10-15 के अंदर इस सुविधा को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया की जा रही है। Also Read - Lenovo Yoga 6 2-in-1 लैपटॉप भारत में लॉन्च, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 18 घंटे

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा को बाकी कॉरिडोर के स्टेशनों तक पहुंचाने का काम भी किया जा रहा है। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी दिल्ली परिसर से आने-जाने वाले छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा। मेट्रो लाइन ज्यादातर बाहरी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली को मध्य दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और अंत में गुड़गांव के माध्यम से कवर करती है। Also Read - Vi (Vodafone-Idea) ने दिल्ली में शुरू की Wi-Fi Calling सर्विस, अब बिना नेटवर्क करें मोबाइल पर बात

वाई-फाई का एक्सेस कैसे लें

डीएमआरसी ने कहा कि इन 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक एक्सेस प्वाइंट स्थापित किए गए हैं और यात्रियों को बिना किसी रुकावट के इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप मेट्रो में यात्रा के दौरान अपने मोबाइल या कंप्यूटर में वाई-फाई को एक्सेस कर सकते हैं।

येलो लाइन स्टेशनों पर हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा का उपयोग करने के लिए, यात्रियों को ”OUI DMRC FREE WIFI” नेटवर्क से कनेक्ट करने की जरूरत होगी।

फिर, यात्रियों अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी सब्मिट करना होगा, और एक ओटीपी के के जरिए दोनों चीजों को वेरिफाई करना होगा। ओटीपी एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, यात्री फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप, गूगल आदि जैसे ऐप्स का एक्सेस कर पाएंगे और मुफ्त में वाई-फाई का आनंद ले पाएंगे।

OUI DMRC’ की मुफ्त हाई-स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी पहले से ही सभी ब्लू लाइन मेट्रो नेटवर्क स्टेशनों पर उपलब्ध है। ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली) में 50 मेट्रो स्टेशन हैं, जहां डीएमआरसी द्वारा 400 से अधिक एक्सेस प्वाइंट लगाए गए हैं। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में इंटरनेट एक्सेस के लिए 50 से अधिक एक्सेस पॉइंट लगाए गए हैं। अब इस सुविधा को येलो लाइन में शुरू कर दिया गया है और उम्मीद है कि जल्द ही इस सुविधा को दिल्ली मेट्रो की हर एक लाइन में शुरू कर दिया जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 18, 2021 5:51 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers