comscore आज अप्रैल फूल (April Fool) बनाना न पड़ जाएं महंगा, हो सकती है जेल | BGR India hindi
News

आज अप्रैल फूल (April Fool) बनाना न पड़ जाएं महंगा, हो सकती है जेल

आज 1 अप्रैल 2020 (April Fools' Day) है और भारत समेत पूरी विश्व में इस दिन को अप्रैल फूल के रूप में मनाया जाता है, जहां लोग एक दूसरे के साथ मजाक करके उसे मूर्ख (फूल्स) बनाते हैं। फूल्स डे के रूप में मनाए जाने वाला यह दिन 1 अप्रैल को एक आधिकारिक छुट्टी का दिन तो नहीं है लेकिन इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में मनाया जाता है जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौर पर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं।

Google-Gnome--April-Fools'-Day

आज 1 अप्रैल 2020 (April Fools’ Day) है और भारत समेत पूरी विश्व में इस दिन को अप्रैल फूल के रूप में मनाया जाता है, जहां लोग एक दूसरे के साथ मजाक करके उसे मूर्ख (फूल्स) बनाते हैं। फूल्स डे के रूप में मनाए जाने वाला यह दिन 1 अप्रैल को एक आधिकारिक छुट्टी का दिन तो नहीं है लेकिन इसे व्यापक रूप से एक ऐसे दिन के रूप में मनाया जाता है जब एक दूसरे के साथ व्यावाहारिक मजाक और सामान्य तौर पर मूर्खतापूर्ण हरकतें की जाती हैं।
हालांकि इस बार कोरोनावायरस कोविड-19 (Coronavirus Covid-19) चल रहा है ऐसे में भारत समेत दूसरे देशों ने भी इस दिन को लोगों से मनाने के लिए मना किया है। कई देश की सरकारों ने ऐसा नहीं करने पर जेल में डालने की चेतावनी भी जारी की है। Also Read - जानें कैसे बनाएं अपने दोस्तों को अप्रैल फूल

भारत में महाराष्ट्र राज्य की साइबर सिक्योरिटी यूनिट ने कहा है कि इस अप्रैल फूल डे पर फर्जी खबर फैलाने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने ट्वीट कर कहा कि राज्य सरकार किसी को भी अफवाह / दहशत फैलाने की अनुमति नहीं देगी, उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को ऐसे उपद्रवियों के खिलाफ तेजी से और कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वहीं टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी गूगल भी अपने एनुअल स्फूफ्स के प्रसिद्ध है, लेकिन उसने अपने इस ट्रेडिशन को कोरोनावायरस के चलते रद्द कर दिया है जिसने दुनियाभर में लगभग 40 हजार लोगों की जान ले ली है। Also Read - ऐसे गूगल, सैमसंग सहित यू-ट्यूब ने आपको बनाया है अप्रैल फूल; क्या इस बार आप तैयार हैं

थाइलैंड की सरकार ने कहा है कि अगर कोई वायरस के चलते अप्रैल फूल्स डे चुटकुले बनाता है तो उसे पांच साल तक की जेल की सजा हो सकती है। भारत में भी कोरोना वायरस के चलते 35 लोगों की  मौत हो गई है और करीब 1600 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। सरकार ने इस बीमारी से बचने के लिए पूरे देशभर में लॉक डाउन किया हुआ है, जो 14 अप्रैल 2020 तक चलेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 1, 2020 7:21 AM IST