comscore 5G नेटवर्क की टेस्टिंग में लगेगा ज्यादा टाइम, 2022 में शुरू होगा सबसे तेज नेटवर्क
News

5G नेटवर्क की टेस्टिंग में लगेगा ज्यादा टाइम, 2022 तक भारत में होगी सबसे तेज नेटवर्क की शुरुआत

टेलीकॉम ऑपरेटरों ने देश के ग्रामीण इलाकों में अभी 5G टेस्टिंग नहीं की है इसलिए भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया (वीआई) और रिलायंस जियो सहित कंपनियां, 5G टेस्टिंग के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट से एक्सट्रा टाइम लेना चाह रही है। आइए हम आपको इस खबर के बारे में बताते हैं।

F42-5G-4

5G नेटवर्कको भारत में लाइव देखने का लगभग हर इंसान इंतजार कर रहा है। टेलीकॉम ऑपरेटर फिलहाल देश के अलग-अलग हिस्सों में 5G नेटवर्क के परीक्षण चरण में हैं। कुछ महीने पहले, टेलीकॉम डिपार्टमेंट यानी (DoT) ने निजी टेलीकॉम कंपनियों को 5G टेस्टिंग करने के लिए 700 MHz, 3.5 GHz और 26 GHz बैंड में स्पेक्ट्रम दिया था। Also Read - Jio, Airtel और Vi के इन प्रीपेड प्लान्स में डेली मिलेगा 3GB डेटा, जानें कौन दे रहा Best Offer

ऑपरेटरों को छह महीने के भीतर परीक्षण पूरा करना था, जो समयानुसार नवंबर 2021 में खत्म हो जाना चाहिए था। हालांकि अब, CNBC – Awaaz के अनुसार, 5G टेस्टिंग को पूरा करने के लिए DoT ने टाइम को एक साल के लिए बढ़ाना का फैसला किया है। Also Read - Vi (Vodafone-idea) ने खेला ऐसा 'खेल', परेशान Jio पहुंचा TRAI के पास

ग्रामीण इलाकों में नहीं हुई 5G टेस्टिंग

टेलीकॉम ऑपरेटरों ने देश के ग्रामीण इलाकों में अभी 5G टेस्टिंग नहीं की है इसलिए भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया (वीआई) और रिलायंस जियो सहित कंपनियां, 5G टेस्टिंग के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट से एक्सट्रा टाइम लेना चाह रही है। Also Read - Jio vs Airtel vs Vi (Vodafone-Idea): रोज 1.5GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग, जानें कीमत बढ़ने के बाद अब किसका रिचार्ज प्लान बेस्ट

सीएनबीसी-आवाज ने एक सोर्स का हवाला देते हुए कहा कि DoT ने टेलिकॉम ऑपरेटों को 5G टेस्टिंग के लिए एक्सट्रा टाइम देने का फैसला किया है। रिपोर्ट के अनुसार टेलीकॉम डिपार्टमेंट टेस्टिंग टाइम को मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा सकते हैं।

इसका मतलब है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में भी देरी होगी और अब यह वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में ही हो सकती है। गौर करने वाली बात है कि भारती एयरटेल ग्रामीण भारत में 5जी की टेस्टिंग करने वाली देश की पहली प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर थी। एयरटेल ने टेस्टिंग करने के लिए एरिक्सन (Ericsson) के साथ साझेदारी की थी।

जियो कर रहा सबसे बड़ा टेस्टिंग

Reliance Jio और Vodafone Idea भी तेजी से अपने 5G Network की टेस्टिंग कर रहे हैं। Vi ने इंटरप्राइज और स्मार्ट सिटी की 5जी टेस्टिंग करने के लिए पहले ही कई कंपनियों के साथ साझेदारी की है। दूसरी ओर, रिलायंस जियो, मुंबई में भारत में सबसे बड़ा 5G टेस्टिंग कर रहा है। असल में, Jio ने रेडियो (5G NR) और कोर नेटवर्क (5G CN) दोनों के लिए अपना 5G स्टैक विकसित किया है, जो लेटेस्ट स्टैंडर्स के लिए ही है।

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए ऑपरेटरों को 5G नेटवर्क को रोल आउट करने में ज्यादा समय लग सकता है। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर 2022 तक ही 5G नेटवर्क की शुरुआत हो पाएगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 26, 2021 1:06 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers