comscore SIM Card: बंद हो सकते हैं इन लोगों के सिम कार्ड? सरकार ने लिया बड़ा फैसला
News

बंद हो सकते हैं इन लोगों के सिम कार्ड? सरकार ने लिया बड़ा फैसला

SIM Card: क्या आप भी कई सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं? अगर ऐसा है तो दूरसंचार विभाग ने बड़ा फैसला किया है, जिसका प्रभाव आपके ऊपर भी पड़ेगा। आइए जानते हैं क्या है सरकार का नया फैसला, जो ज्यादा सिम कार्ड रखने वालों के लिए बन सकता है सिरदर्द।

Jio vs Airtel vs Vi

क्या आप भी कई सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो दूरसंचार विभाग के इस आदेश के आपको जरूर रू-ब-रू होना चाहिए। दूरसंचार विभाग ने 9 से ज्यादा SIM Card रखने वाले ग्राहकों के कनेक्शन के रिवेरिफिकेशन यानी फिर से सत्यापन का आदेश किया है। अगर आप बार-बार सिम कार्ड बदलते रहे हैं और इसकी संख्या 9 से ज्यादा हो चुकी है, तो आप पर भी विभाग के इस आदेश का प्रभाव पड़ेगा। Also Read - अब दो साल तक रखना होगा कॉल और IP डिटेल रिकॉर्ड, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

कितने SIM Card चला सकते हैं आप?

इस हफ्ते दूरसंचार विभाग ने सिम कार्ड से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है, जिसमें 9 से अधिक सिम कार्ड रखने वाले उपभोक्ताओं के SIM Card को रिवेरिफाई किया जाएगा। यदि किसी उपभोक्ता का सिम कार्ड दूसरा वेरिफाई नहीं होता है, तो उसके कनेक्शन को बंद कर दिया जाएगा। ध्यान दें कि जम्मू-कश्मीर और असम सहित पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए यह संख्या 9 के बजाय 6 है। Also Read - WhatsApp, Facebook Messenger और Skype जैसे कॉलिंग ऐप्स को अब लेना होगा लाइसेंस, DoT ने बनाया प्लान..!

दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार ‘ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक SIM Card पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा।’ विभाग ने कहा, ‘विभाग द्वारा किए गए विश्लेषण के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम का फिर से सत्यापन किया जाएगा।’ Also Read - मोबाइल यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे पोस्टपेड से प्रीपेड में नंबर होगा ट्रांसफर

क्यों लिया गया फैसला?

दरअसल, दूरसंचार विभाग ने यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की घटनाओं की जांच करने को लेकर उठाया है। विभाग ने दूरसंचार कंपनियों से उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार उपयोग में नहीं हैं।

ऐसे चेक करें कितने सिम कार्ड हैं आपके नाम पर?

  • यूजर्स को सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा, जिस पर ओटीपी आइएगा। नंबर रजिस्टर करने के बाद आपको रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको 6 अंकों का वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जिसे एंटर करने के बाद आपको वैलिडेट पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट स्टेप में आपको आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर सभी नंबर्स की डिटेल्स मिल जाएगी।
  • अगर इस लिस्ट में आपको कोई ऐसा मोबाइल नंबर दिखाई देता है, जो रजिस्टर नहीं तो आप उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने आधार कार्ड पर चल रहे सभी नंबर्स की जानकारी भी पा सकते हैं।
    (भाषा इनपुट के साथ)

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 10, 2021 1:13 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers