comscore Microsoft की लापरवाही से खतरे में 25 करोड़ यूजर्स का डाटा | BGR India Hindi
News

Microsoft की लापरवाही से खतरे में 25 करोड़ यूजर्स का डाटा

Microsoft की लापरवाही के चलते उसके प्लेटफॉर्म से करीब 25 करोड़ यूजर्स का डाटा खतरे में है। हालांकि Microsoft ने एक बयान देकर यह साफ कर दिया है कि उसने अपनी गलती में सुधार करते हुए यूजर्स का डाटा अब सुरक्षित कर लिया है। Microsoft की इस लापरवाही को सिक्योरिटी रिसर्च टीम बॉब डियाचेंको की कंपेरिटेक ने सबसे पहले रिपोर्ट किया है।

Microsoft

Microsoft की लापरवाही के चलते उसके प्लेटफॉर्म से करीब 25 करोड़ यूजर्स का डाटा खतरे में है। हालांकि Microsoft ने एक बयान देकर यह साफ कर दिया है कि उसने अपनी गलती में सुधार करते हुए यूजर्स का डाटा अब सुरक्षित कर लिया है। Microsoft की इस लापरवाही को सिक्योरिटी रिसर्च टीम बॉब डियाचेंको की कंपेरिटेक ने सबसे पहले रिपोर्ट किया है। रिपोर्ट के मुताबिक लीक हुआ डाटा माइक्रोसॉफ्ट के कस्टमर सपोर्ट और कस्टमर्स के बीच हुई कन्वर्जेशन है। ये कन्वर्जेशन माइक्रोसॉफ्ट और कस्टमर के बीच सपोर्ट को लेकर हुई बातचीत से संबंधित है।

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने इस डाटा को सर्वर में बिना सिक्योरिटी के रखा हुआ था जिसे कोई भी यूजर आसानी से अपने वेब-ब्राउजर से एक्सेस कर सकता है। सिक्योरिटी टीम बॉब डियाचेंको ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि लीक हुए डाटा में 2005 से 2019 तक की कस्टमर लॉग थी। इस लापरवाही के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ग्राहकों से माफी मांगते हुए भविष्य में इस तरह की चूक न होने का आश्वासन दिया है।

कंपनी ने साफ किया है कि उसने इस असुरक्षित डाटाबेस को 31 दिसंबर, 2019 सिक्योर कर दिया है। हालांकि माक्रोसॉफ्ट के साइबर स्पेस सॉल्यूशन ग्रुप ने एक बयान जारी करते हुए यह दावा किया है कि माइक्रोसॉफ्ट के किसी भी यूजर्स के निजी डाटा के साथ किसी प्रकार का दुरुपयोग नहीं हुआ है।

माइक्रोसॉफ्ट का यह भी कहना था कि लीक हुआ डाटाबेस पर 5 दिसंबर, 2019 को माइक्रोसॉफ्ट की नेटवर्क सिक्योरिटी ग्रुप ने एक गलत सिक्योरिटी कोड एप्लाई कर दिया था, जिसके कारण माक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट टीम का यह डाटा सर्वर में ओपन हो गया था, जिसे अब दुरुस्त कर दिया गया है। यह पहली बार नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट में डाटा लीक यह पहला मामला है। इससे पहले साल 2013 में हैकर्स माइक्रोसॉफ्ट के डाटाबेस में सेध लगा चुके हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 27, 2020 12:15 PM IST
  • Updated Date: January 27, 2020 4:29 PM IST