comscore
News

सेल्फी कैमरा रैंकिंग में गूगल का स्मार्टफोन बना नंबर 1, एप्पल 10वें नंबर पर

लिस्ट में 10वां स्पॉट एप्प्ल iPhone X ने बनाया है।

Google Pixel 3 XL (21)

DxOMark कैमरा की टेस्टिंग के जरिए उन्हें रैंक करता है। अभी तक यह बेंचमार्किंग प्लेटफॉर्म केवल कैमरा और स्मार्टफोन के रियर कैमरा को टेस्ट करता था, लेकिन अब DxOMark ने स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा को भी टेस्ट किया है। DxOMark ने इस रैंकिंग की जानकारी खुद दी है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम गूगल पिक्सल 3 का है। इसमें कोई शक नहीं है कि स्मार्टफोन एक बेहतरीन कैमरा के साथ आता है। रियर कैमरा क्वॉलिटी में गूगल पिक्सल सीरीज हमेशा से DxOMark की लिस्ट में आती रही है। इस बार फ्रंट कैमरा स्कोर में भी गूगल पिक्सल 3 ने बाजी मारी है। लिस्ट में इसके बाद सैमसंग गैलेक्सी नोट 9, शाओमी Mi MIX 3, एप्पल iPhone XS Max और सैमसंग गैलेक्सी S9 Plus, गूगल पिक्सल 2, हुवावे मेट 20 प्रो, सैमसंग गैलेक्सी S8 और P20 प्रो भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इसके अलावा लिस्ट में 10वां स्पॉट एप्प्ल iPhone X ने बनाया है।

DxOMark के बारे में जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें हम बता देते हैं कि यह कंपनी अपकमिंग स्मार्टफोन को टेस्ट करती है और उसके बाद उनकी परफॉर्मेंस के हिसाब से उन्हें स्कोर करती है। DxOMark स्कोर के जरिए कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस को किसी दूसरी कंपनी के डिवाइस से कंपेयर करती हैं।

Image Courtesy: DxOMark

DxOMark इस टेस्ट को “dedicated scientific protocol” कहता है। इसमें हर स्मार्टफोन के द्वारा 1,500 फोटो कैप्चर की जाती है और साथ ही दो घंटों से ज्यादा समय की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती है। यह फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी अलग-अलग कंडिशन में की जाती है, जैसे की अलग-अलग लाइटिंग कंडिशन या वेदर कंडिशन।

DxOMark का कहना है कि टेस्ट रियर कैमरा टेस्टिंग के जैसे ही किया गया है, लेकिन इसमें खास तौर पर फ्रंट कैमरा को टेस्ट करने के लिए स्पेशल इक्विपमेंट इस्तेमाल किए गए हैं। इसके लिए कंपनी ने एक पुतले का इस्तेमाल किया है, जिससे तस्वीरों में ऑब्जेक्ट हिले नहीं और तस्वीरें कंसिस्टेंट आएं।

  • Published Date: January 24, 2019 9:33 AM IST