comscore त्योहारों के दौरान ई-कॉर्मस कंपनियों की बिक्री 42,000 करोड़ रुपये ज्यादा होगी : रेडसीर
News

त्योहारों के दौरान ई-कॉर्मस कंपनियों की बिक्री 42,000 करोड़ रुपये ज्यादा होगी : रेडसीर

Flipkart और Amazon जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के माध्यम से खुदरा बिक्री बिक्री इस त्योहारी सीजन में छह अरब डॉलर या 42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रहने का अनुमान है। परामर्शक रेडसीर ने यह अनुमान लगाया है। त्योहारी सीजन के पहले चरण में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री करीब तीन अरब डॉलर के बराबर बतायी जा रही है। पिछले साल की तुलना में यह 30 प्रतिशत अधिक है। रेडसीर ने पहले चरण में बिक्री 3.7 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था।

Flipkart Big Diwali sale

Flipkart और Amazon जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के माध्यम से खुदरा बिक्री बिक्री इस त्योहारी सीजन में छह अरब डॉलर या 42,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की रहने का अनुमान है। परामर्शक रेडसीर ने यह अनुमान लगाया है। त्योहारी सीजन के पहले चरण में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री करीब तीन अरब डॉलर के बराबर बतायी जा रही है। पिछले साल की तुलना में यह 30 प्रतिशत अधिक है। रेडसीर ने पहले चरण में बिक्री 3.7 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था।इस दौरान Amazon India के स्पोक्सपर्सन ने कहा, ‘हम उन रिपोर्टों पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते, जो बिना किसी आधारहीन रिपोर्ट के चल रही हैं। लेकिन Nielsen’s E-Analytics की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मौजूद सभी मार्केटप्लेस में Amazon पर Great Indian Festival (28 सितंबर से 4 अक्टूबर) सेल में अमेजन ने 51% ट्रांजैक्टिंग कस्टमर, ऑर्डर शेयर में 42% और वैल्यू शेयर में 45% हिस्सा हासिल किया।

इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 50 से ज्यादा शहरों में 190K डिजिटल यूजर्स का सहारा लिया गया।’ उन्होंने कहा कि अमेजन पर पांच दिनों की सेल के दौरान हमें 500 से ज्यादा शहरों में 99.4% पिन कोड्स से ऑर्डर हासिल हुए।  इसके अलावा 1500 से ज्यादा पिन कोड्स से कस्टमर्स ने प्राइम जॉइन किया। इस दौरान छोटे शहरों से हमें 88% से ज्यादा नए कस्टमर्स मिले। यह इवेंट हमारे लिए  एक बड़ा सेलिब्रेशन रहा।

रेडसीर कंसल्टिंग के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार ने कहा, ‘‘चुनौतीपूर्ण वृहद आर्थिक माहौल में पहले चरण में बिक्री का आंकड़ा तीन अरब डॉलर रहा है। इससे पता चलता है कि आनलाइन खरीदारी को लेकर उपभोक्ता धारणा मजबूत है।’’ उन्होंने कहा कि आनलाइन रिटेलरों ने उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य उपलब्ध कराया है, जिसकी वजह से बिक्री बढ़ी है। विशेषरूप से मोबाइल फोन की काफी मांग देखने को मिली है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली त्योहारी सेल के दौरान सालाना आधार पर 30 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। इसमें मुख्य योगदान दूसरी श्रेणी और अन्य छोटे शहरों का रहा। हाल ही में Flipkart और Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म पर साल की सबसे बड़ी सेल का आयोजन किया था। Flipkart की Big Billion Days और Amazon की Great Indian Festival सेल 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक चली थी।

लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Amazon और Flipkart ने इन छह दिनों की सेल में रिकॉर्ड $3 billion (लगभग 19,000 करोड़ रुपये) कीमत की ग्रॉस मर्चंडाइस वेल्यू (GMV) हासिल की है। अब ये दोनों ई-कॉमर्स कंपनिया अपनी अगली फेस्टिव सेल की तैयारी कर रही है। Amazon की Great Indian Festival सेल इस महीने 13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक चलेगी। वहीं Flipkart की Big Diwali Sale 12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक चलेगी। इस सेल में भी कंपनियां सभी प्रॉडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट और कुछ बेहतरीन डील्स की पेशकश करेगी।

 

 

 

  • Published Date: October 9, 2019 3:08 PM IST