comscore वोटर्स के बड़े काम की है इलेक्शन कमीशन की यह cVIGIL ऐप, जानें क्या है खासियत | BGR India
News

वोटर्स के बड़े काम की है इलेक्शन कमीशन की यह cVIGIL ऐप, जानें क्या है खासियत

VIGIL ऐप को इस्तेमाल कर नागरिक अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर अपने आस पास होने वाली हिंसा या कोड ऑफ कंडक्ट को टोडने जैसी घटनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

cVIGIL App main

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (EC) ने 2019 असेंबली इलेक्शन की टाइमलाइन की घोषणा कर दी है। चुनाव सात फेज में होंगे, जो कि 11 अप्रैल 2019 से लेकर 9 मई 2019 तक चलेगा। लोकसभा के इस चुनावी सत्र में इलेक्शन कमीशन ने वोटर को जागरुक करने के लिए cVIGIL ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए वोटर अपने आस पास हिंसा या आचार सहिंता का उल्लंघन होने की घटना को फोन पर रिकॉर्ड कर इलेक्शन अथॉरिटी को भेज सकते हैं। इसके बाद इलेक्शन अथॉरिटी उन घटनाओं पर एक्शन लेगी। यह ऐप फिलहाल केवल एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

चीफ इलेक्शन कमिशनर (CEC) Sunil Arora ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया है कि “ cVIGIL ऐप को इस्तेमाल कर नागरिक अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर अपने आस पास होने वाली हिंसा या कोड ऑफ कंडक्ट को टोडने जैसी घटनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे नागरिक को किसी भी अथॉरिटी ऑफिस में जाके शिकायत दर्ज कराने की जरूरत नहीं है। हिंसा या कोड ऑफ कंडक्ट को टोडने जैसी घटनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए नागरिक को केवल घटना की तस्वीरें या वीडियो रिकॉर्ड करनी है और घटना के बारे में लिख कर उसे cVIGIL ऐप में अपलोड करना है।

इसके अलावा इस ऐप में एक ऑप्शन ऐसा भी है, जहा शिकायत कर्ता की पहचान छुपी रहेगी। अगर आप नहीं चाहते की आपकी पहचान सामने आए तो आप उस ऑप्शन को चुन सकते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि cVIGIL ऐप मे दर्ज हुए केस को डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूप GIS-बेस्ड प्लेटफॉर्म के जरिए फ्लाइंग स्कॉड तक भेजेगा। Arora ने कहा है कि “अथॉरिटी और ऑफिशियल को 100 मिनट के अंदर शिकायतों पर एक्शन लेने के लिए कहा गया है।”

इस ऐप के जरिए यूजर ना केवल शिकायत कर सकता है बल्कि अपने केंडिडेट को पहचाने के लिए उसकी सभी जानकारी भी पा सकता है। इसके अलावा ऐप में केंडिडेट की तस्वीर बैलेट पेपर पर प्रिंट करने का ऑप्शन भी आता है। इससे यूजर के लिए उसी चुनावी क्षेत्र एक जैसे नाम वाले केंडिडेट को पहचानना आसान हो जाएगा।

  • Published Date: March 12, 2019 10:24 AM IST