comscore कर्मचारी 40 प्रतिशत E-mail खोलकर भी नहीं देखते : रिपोर्ट
News

कर्मचारी 40 प्रतिशत E-mail खोलकर भी नहीं देखते : रिपोर्ट

हाइवर की एक रिपोर्ट में कहा कि कर्मचारियों को औसतन रोजाना करीब 180 ईमेल मिलते हैं। इनमें से 40 प्रतिशत ई-मेल को लोग खोलते भी नहीं है। कर्मचारी जो ईमेल खोलते भी हैं, उनमें से सिर्फ 16 प्रतिशत का उत्तर देते हैं।

  • Published: October 16, 2019 7:10 PM IST
email-stock-image

कर्मचारियों को जो ई-मेल भेजे जाते हैं, वे उनमें से 40 प्रतिशत को खोलकर देखते भी नहीं हैं। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। हाइवर ने अपनी पहली सालाना ‘स्टेट ऑफ ईमेल’ रिपोर्ट में कहा कि कर्मचारियों को औसतन रोजाना करीब 180 ईमेल मिलते हैं। इनमें से 40 प्रतिशत ई-मेल को लोग खोलते भी नहीं है। कर्मचारी जो ईमेल खोलते भी हैं, उनमें से सिर्फ 16 प्रतिशत का उत्तर देते हैं।

हाइवर ने रिपोर्ट को तैयार करने के लिये विभिन्न कंपनियों के करीब एक हजार ईमेल खातों से आंकड़े जुटाये। उसने कहा कि 47 लाख ईमेल की छानबीन करने के बाद रिपोर्ट तैयार की गयी है।

रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को मिलने वाले ईमेल में 51 प्रतिशत सामूहिक ईमेल होते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ई मेल भेजने के व्यापक रूप से दुरुपयोग के चलते अवांछित मेलबॉक्स में जमा होते रहते हैं। ई मेल का बोझ बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह समूह में भेजे जाने वाले मेल होते हैं।

Gmail से ऐसे ट्रैक करें खोया हुआ स्मार्टफोन

1. अपने कंप्यूटर में Gmail.com पर गूगल की उस आईडी से लॉगइन करें जो आपके खोए हुए स्मार्टफोन में है।

2. इसके बाद आप ऊपर आपके नाम के बगल में दिख रहे प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक कर। गूगल अकाउंट में जाएं।

3. यहां आपको सिक्योरिटी पर क्लिक Your Devices में जाकर Find a lost or stolen phone पर क्लिक कर कर फोन ट्रैक कर पाएंगे।

4. Find a lost or stolen phone पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर पर एक मैप दिखाई देगा। यहां आपके स्मार्टफोन की लोकेशन दिखाई देगी।

5. अगर मैप में दिख रहा निशान हरे रंग का है तो आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन मौजूद है वहीं अगर यह निशान ग्रे रंग का है तो इंटरनेट कनेक्शन आखिरी बार उस लोकेशन पर था।

6. इसके बाद इस निशान पर क्लिक करने पर आप फोन को ट्रैक कर पाएंगे।

7. लोकेशन ट्रैक करने के साथ आप अपने स्मार्टफोन की रिंगटोन बजा पाएंगे। इसके लिए आपको ‘Play Sound‘ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करते ही आपका फोन वाइब्रेशन और तेज आवाज में रिंग करने लगेगा। लेकिन इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

(इनपुट पीटीआई से भी)

  • Published Date: October 16, 2019 7:10 PM IST