comscore जानें क्या है AI इनेबल्ड फोटो एडिटिंग सोशल मीडिया ऐप FaceAPP, ऐसे करें डाउनलोड
News

जानें क्या है AI इनेबल्ड फोटो एडिटिंग सोशल मीडिया ऐप FaceApp, ऐसे करें डाउनलोड और यूज

FaceApp फोटो एडिटिंग सोशल मीडिया ऐप है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनेबल्ड है। यह ऐप अलग-अलग तरह से फोटो एडिट करने में सक्षम है। यह ऐप यूजर द्वारा क्लिक की गई फोटो को AI की मदद से मेल या फीमेल, बूढ़ा और बच्चे की तस्वीर में बदल देता है। सोशल मीडिया में एजिंग फीचर काफी वायरल हो रहा है।

FaceApp

Photo : FaceApp


फोटो एडिटिंग सोशल मीडिया ऐप FaceApp एक बार फिर ट्रेंड करने लगी है। पिछले कई दिनों से लोग सोशल मीडिया पर  #FaceAppChallenge (फेसऐप चैलेंज) वायरल हो रहा है। इस चैलेंज में यूजर्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस फोटो एडिटिंग ऐप FaceApp की मदद से एडिटेड फोटो अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है ये फोटो एडिटिंग ऐप और इसका उपयोग कैसे करते हैं।

ये फोटो एडिटिंग ऐप साल 2017 में लॉन्च की गई थी। तब भी इस ऐप ने सोशल मीडिया पर खूब धमाल मचाया था। अब एक बार और ये ऐप सोशल मीडिया पर चल रहे चैलेंज के बाद सुर्खियों में आ गई है। पहले ये ऐप सिर्फ आईओएस प्लेटफॉर्म पर मौजूद थी लेकिन ऐप की पॉप्यूलर होने के बाद कंपनी ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी इस ऐप को डेवलप किया था।

यह फोटो एडिटिंग सोशल मीडिया ऐप है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनेबल्ड है। यह ऐप अलग-अलग तरह से फोटो एडिट करने में सक्षम है। यह ऐप यूजर द्वारा क्लिक की गई फोटो को AI की मदद से मेल या फीमेल, बूढ़ा और बच्चे की तस्वीर में बदल देता है। सोशल मीडिया में एजिंग फीचर काफी वायरल हो रहा है। यूजर्स आने वाले भविष्य में जब बूढ़ें होंगे कैसे दिखाई देंगे ये ऐप AI की मदद से उन्हें दिखाती है। यही फीचर इस ऐप का काफी लोकप्रिय भी हो रहा है।

How TO Download FaceApp

एंड्रॉइड यूजर्स इस ऐप को Google Play Store और iOS यूजर्स App Store से सीधी डाउनलोड कर सकते हैं। कंपनी ने इस ऐप को दो पेड और फ्री वर्जन में पेश किया है। पेड वर्जन में यूजर्स को एड नहीं दिखाई देते और कुछ फीचर एक्सट्रा मिलते हैं।  वहीं फ्री वर्जन में एड के साथ फोटो पर ऐप का वाटरमार्क भी दिखाई देता है।

How TO Use FaceApp

स्टेप 1: FaceApp का इंटरफेस का उपयोग करना काफी आसान है।यूजर्स ऐप और फोन में मौजूद फोटोज को एडिट कर सकते हैं।

स्टेप 2: FaceApps के होम स्क्रीन पर यूजर्ज फोन में मौजूद फोटो या फिर ऐप से सीधी फोटो क्लिक करके सीधी एडिटिंग के लिए फोटो सलेक्ट कर सकते हैं।

स्टेप 3: आपके द्वारा चुनी गई फोटो को एक फिल्टर पर शुरू किया जाएगा लेकिन अगर आप स्क्रॉल करेंगे तो आपको स्माइल, स्माइल 2, स्पार्क, ओल्ड, यंग, फीमेल और मेल जैसे ऑप्शन होंगे।

Faceapp 1

स्टेप 4: दोनों स्माइल ऑप्शन से आपके मुंह खुलेंगे और कुछ दांतों को शामिल करेंगे, जबकि स्पार्क आपकी त्वचा की टोन को सही कर देगा। इसके साथ ही मेल और फीमेल के ऑप्शन भी है।

स्टेप 5: सबसे मजेदार ऑप्शन ओल्ड और यंग का हैं। इन फिल्टर को यूज करने से या तो आपके चेहरे पर झुर्रियां आ जाएगी या फिर यह फिल्टर आपको एक बच्चे की तरह दिखाएगा।

स्टेप 6: यदि आप बाईं ओर स्क्रॉल करते हैं तो आपको अपनी फोटो के जीआईएफ और कोलाज बनाने के ऑप्शन भी मिलेंगे, ताकि आप एक शेयरएब्ल में कई सारी फोटो को दिखा सकें। इन फोटो को आप फोन में सेव करने के साथ-साथ डायरेक्ट शेयर भी कर सकते हैं।

  • Published Date: July 17, 2019 12:10 PM IST