comscore Coronavirus के संक्रमण से निपटने लिए facebook और Google इस तरह करेंगे मदद | BGR India Hindi
News

कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने लिए फेसबुक और गूगल करेंगे मदद

अमेरिका में फेसबुक  (Facebook) और गूगल (Google) कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण से निपटने के लिये आने जाने की जगह जैसे व्यक्तिगत आंकड़े के उपयोग की संभावना पर सरकार से बातचीत कर रही हैं।

Coronavirus 10

अमेरिका में फेसबुक  (Facebook) और गूगल (Google) कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण से निपटने के लिये आने जाने की जगह जैसे व्यक्तिगत आंकड़े के उपयोग की संभावना पर सरकार से बातचीत कर रही हैं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में यह कहा गया है।

परियोजना में बीमारी के फैलने का खाका तैयार करना तथा तत्काल चिकित्सा जरूरतों का अनुमान लगाने को लेकर अमेरिकी नागरिकों के स्मार्टफोन से उसके स्थान (लोकेशन) के बारे में सूचना लेना तथा बिना किसी को उसकी जानकारी दिये उसका उपयोग करना शामिल हैं।


एक बयान में गगूल के प्रवक्ता जॉनी लू ने पुष्टि की कि वे इस बात की संभावना टटोल रही हैं कि व्यक्ति विशेष के स्थान (आने जाने की जगह) के बारे में सूचना से कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद मिलेगी। व्यक्ति के स्थान यानी लोकेशन के बारे में जानकारी किसी के साथ भी साझा नहीं की जाएगी।

अमेरिका में व्यक्तिगत आंकड़े के उपयोग को संवेदशील माना जाता है और इसको लेकर बखेड़ा हो चुका है। वर्ष 2011 में इसी प्रकार का विवाद उस समय हुआ था जब राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी बिना मंजूरी के फोन रिकार्ड करती पायी गयी।

हालांकि प्रौद्योगिकी कंपनियों पर इस बात का दबाव है कि वे खतरनाक विषाणु से निपटने के लिये अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करें। पिछले सप्ताह करीब 50 वैज्ञानिकों ने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर कर कदम उठाने को कहा था।

Coronavirus Tracker: ट्रैक करें कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी

Coronavirus दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों और संक्रमित लोगों की मौत की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में माइक्रो सॉफ्ट Bing ने एक वेब पोर्टल (Coronavirus Tracker) जारी किया है, जो कोरोना वायरस का वर्ल्डवाइड प्रोग्रेस ट्रैक कर रहा है। इस वेबसाइट (Coronavirus Tracker) पर डे टू डे डेटा जारी हो रहा है। इस पर हर देश का डेटा मौजूद है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस के संक्रमित केसों को ट्रैक करना आसान है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 19, 2020 11:37 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers