comscore Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर Live Streaming से जुड़े नियमों में किए ये बदलाव | BGR India
News

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर Live Streaming से जुड़े नियमों में किए ये बदलाव

Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर Live Streaming के नियमों में ये बदलाव न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर हमले के वीडियो लाइव किए जाने के बाद किए हैं।

  • Published: May 15, 2019 4:53 PM IST
facebook-pixabay-main

Source: Pixabay


न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर हमले की Facebook पर लाइव स्ट्रीमिंग की घटना के बाद Facebook ने अपने प्लेटफॉर्म पर इसके नियम और कड़े बना दिए हैं, जो विशेष रूप से इसके लाइव कैमरा फीचर से जोड़ दिए गए हैं। Facebook की संशोधित नीतियों के अंतर्गत जो व्यक्ति फेसबुक की सबसे गंभीर नीतियों का उल्लंघन करता है, उसे एक निश्चित समय के लिए लाइव स्ट्रीमिंग करने से प्रतिबंधित (जैसे पहली बार इसका उल्लंघन करने पर 30 दिनों के लिए) कर दिया जाएगा।

Facobook के इंटीग्रिटी विभाग के उपाध्यक्ष गाय रोसन ने मंगलवार को एक ब्लॉग लिखा, “अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हम लाइव में अब एक वन स्ट्राइक नीति लागू करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर कोई किसी आतंकवादी संगठन द्वारा जारी बयान का लिंक साझा करता है, उसे तत्काल प्रभाव से एक निश्चित समय के लिए लाइव फीचर का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।”

<style>.embed-container { position: relative; padding-bottom: 56.25%; height: 0; overflow: hidden; max-width: 100%; } .embed-container iframe, .embed-container object, .embed-container embed { position: absolute; top: 0; left: 0; width: 100%; height: 100%; }</style><div class=’embed-container’><iframe src=’https://www.youtube.com/embed/fnfETDXuc0o’ frameborder=’0′ allowfullscreen></iframe></div>

न्यूजीलैंड के क्राइस्ट चर्च शहर में दो मस्जिदों पर मार्च में हुए हमलों का Facebook पर लाइव स्ट्रीम चलने के बाद, Facebook ने दावा किया है कि इसके 24 घंटों के अंदर उसने खुद क्राइस्टचर्च हमले के लगभग 15 लाख वीडियो नष्ट किए थे। फेसबुक ने यह भी कहा कि उसने 12 लाख वीडियो को अपलोड होने के बाद प्रतिबंधित कर दिया था, जिसके बाद वे वीडियो यूजर्स नहीं देख पाए होंगे। क्राइस्टचर्च हमलों में 51 लोगों की मौत हो गई थी। हमले का मूल वीडियो प्लेटफॉर्म से हटाने से पहले 4,000 बार देखा जा चुका था।

  • Published Date: May 15, 2019 4:53 PM IST