comscore फेसबुक और इंस्टाग्राम ने बंद किए हजारों अकाउंट और पेज | BGR India
News

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने बंद किए हजारों अकाउंट और पेज

ये अकाउंट यूक्रेन के पूर्वी इलाकों में चल रहे झगड़ों, लोकल राजनीति, यूक्रेन राष्ट्र-भक्ति, रिफ्यूजियों और घोटालों से संबंधित कंटेंट पोस्ट करते थे।

instagram-2017-best-nine

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से 2,632 पेज, ग्रुप्स और अकाउंट को बंद कर दिया है। फेसबुक का कहना है कि ये पेज, ग्रुप्स और अकाउंट फेसबुक और इंस्टाग्राम में संदिग्धता पूवर्क इरान, रूस, मेसिडोनिया और कोसोवो से ऑपरेट होते थे।

फेसबुक का कहना है कि कंपनी को इन संदिग्ध एक्टिविटी का आपस में कोई लिंक नहीं मिला है, लेकिन ये सब लोगों को कई अकाउंट्स का नेटवर्क बना कर एक जैसी स्ट्रैटेजी अपनाते थे और अपनी पहचान छुपा कर यूजर्स को गुमराह करते थे।

Facebook के साइबरसिक्योरिटी पॉलिसी हेड Nathaniel Gleicher ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया “ हमने उन 1907 पेज, ग्रुप्स और अकाउंट को हटाया था, जो स्पैम जेसी एक्टिविटी में शामिल थे और इनमें से कुछ पेज, ग्रुप्स और अकाउंट फेसबुक और इंस्टाग्राम में संदिग्ध एक्टिविटी में शामिल थे और इनका लिंक सीधा रूस से था।” इन एक्टिविटी में शामिल व्यक्ति फेस अकाउंट का इस्तेमाल कर ग्रुप्स और पेज बना कर स्पैम कंटेंट पोस्ट करते थे और यूजर्स को गुमराह करते थे।

इस मामले पर फेसबुक ने कहा है कि, “इनमें से कुछ अकाउंट यूक्रेन की न्यूज और राजनीति से संबंधित कंटेंट पोस्ट करते थे। इनमें से कुछ कंटेंट यूक्रेन के पूर्वी इलाकों में चल रहे झगड़ों, लोकल राजनीति, यूक्रेन राष्ट्र-भक्ति, रिफ्यूजियों और घोटालों से संबंधित होते थे।”

  • Published Date: March 27, 2019 2:39 PM IST