comscore
News

फेसबुक ने 'गोरा राष्ट्रवाद' की तारीफ पर प्रतिबंध लगाया

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "यह स्पष्ट है कि इस प्रकार की धारणाएं संगठित नफरत फैलाने वाले समूहों से जुड़ी हैं और इसके लिए हमारी सेवा में कोई जगह नहीं है।"

  • Published: March 30, 2019 8:22 AM IST
facebook data hack

फेसबुक ने अपने मंच और इंस्टाग्राम पर गोरा राष्ट्रवाद और गोरा अलगाववाद की तारीफ, समर्थन व प्रतिनिधित्व पर प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “यह स्पष्ट है कि इस प्रकार की धारणाएं संगठित नफरत फैलाने वाले समूहों से जुड़ी हैं और इसके लिए हमारी सेवा में कोई जगह नहीं है।” फेसबुक लाइव पर न्यूजीलैंड के दो मस्जिदों पर आतंकी हमले की लाइवस्ट्रीम एक गोरे व्यक्ति द्वारा किए जाने के बाद सोशल नेटवर्किंग कंपनी दबाव में आया।
आतंकी हमले के फेसबुक लाइव वीडियो को हटाने से पहले इसे 4,000 बार देखा गया। हमले में 50 लोग मारे गए थे। कंपनी ने कहा कि उसने गोरा राष्ट्रवाद और गोरा अलगाववाद को अपने मंचों पर इसलिए अनुमति दी थी कि राष्ट्रवाद और अलगाववाद को वह व्यापक धारणाएं मान रही थी।

फेसबुक ने कहा कि सिविल सोसायटी और अकादिक सदस्यों से बातचीत के बाद इस बात की पुष्टि हो गई कि गोरा राष्ट्रवाद और गोरा अलगावाद को गोरे के वर्चस्व और संगठित तरीके से नफरत फैलाने वाले समूह से अलग नहीं किया जा सकता है।

  • Published Date: March 30, 2019 8:22 AM IST