comscore
News

अमेरिकी इलेक्शन से पहले FB ने ब्लॉक किए 115 अकाउंट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने 115 अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने 115 अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। फेसबुक ने अमेरिकी इलेक्शन की पूर्व संध्या पर 115 अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया है। फेसबुक ने इन अकाउंट को सोमवार को ब्लॉक किया है। इन अकाउंट में से 30 अकाउंट फेसबुक के हैं और बाकि के 85 अकाउंट लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग एप इंस्टाग्राम के हैं। इन अकाउंट को पुलिस के द्वारा दी गई चेतावनी के बाद ब्लॉक किया गया है।

पुलिस ने इन अकाउंट को लेकर चेतावनी दी थी कि ये सारे अकाउंट विदेशी- संस्थाओं से जुड़े हो सकते हैं। पुलिस का कहना था कि ये सारे अकाउंट अमेरिका के मिडटर्म इलेक्शन में दखल देने की कोशिश कर सकते हैं। पुलिस की इस तरह की चेतावनी के बाद फेसबुक ने फौरन इन सभी अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

फेसबुक ने इन अकाउंट को बैन करने की घोषणा अमेरिकी कानून एजेंसियों की उस चेतावनी के बाद किया है जिसमें रूस के फेक न्यूज फैलाने के बारे में कहा गया था। अमेरिकी एजेंसियों का कहना था कि रूस, अमेरिकी इलेक्शन में फेक न्यूज फैला सकता है। अमेरिका में मंगलवार को मिडटर्म इलेक्शन हैं। इससे पहले भी अमेरिका ने रूस पर चुनाव में झूठी खबरें फैलाने का आरोप लगाया था। अमेरिका ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस द्वारा फेक न्यूज को फैलाने का आरोप लगाया था।

  • Published Date: November 6, 2018 2:34 PM IST