comscore
News

डाटा को लेकर फेसबुक एक बार फिर संदेह के घेरे में

फेसबुक एंप्लॉयीज यह डिस्कशन करते हुए पकड़े गए हैं कि कैसे वह एंड्रॉइड परमीशन रिक्वेस को धोखा देकर एसएमएस और कॉल हिस्ट्री हासिल कर सकते हैं।

Facebook shared user data with 60 companies including Samsung, Apple,सावधान! 6 0 कंपनियों को बेच रहा है फेसबुक आपका डाटा, सैमसंग और एप्पल भी हैं शामिल

इस साल की शुरुआत में खबरें आई थी कि फेसबुक अपनी एंड्रॉइड ऐप के जरिए यूजर्स का डाटा इकट्ठा कर रहा है। इसमें कॉल, एसएमएस और एमएमएस डाटा को इक्ट्ठा करने की बात कही जा रही थी। ArsTechnica की एक रिपोर्ट में कहा गया कि फेसबुक बिना यूजर्स की परमीशन के कॉल और SMS डाटा ले रहा है।
इसके जवाब में फेसबुक ने कहा था कि वह फेसबुक लाइट और मैसेंजर के जरिए मेटाडाटा इक्ट्ठा कर रहा है, लेकिन वह इसके सेटअप के लिए यूजर्स की परमीशन ले रहा है।

Source: The Verge

अब यूके पार्लेमेंट की एक इंटरनल डॉक्युमेंट सार्वजनिक हो गई है जिसने फेसबुक को एक बार फिर जांच के घेेरे में ला खड़ा किया है। इससे फेसबुक पर कई सवाल खड़े हो गए हैं।

Source: The Verge

इस डॉक्युमेंट में फेसबुक एंप्लॉयीज यह डिस्कशन करते हुए पकड़े गए हैं कि कैसे वह एंड्रॉइड परमीशन रिक्वेस को धोखा देकर एसएमएस और कॉल हिस्ट्री हासिल कर सकते हैं। यह डॉक्युमेंट Six4Three से कलेक्ट किए गए हैं।

हालांकि यह बातें कितनी सच्ची हैं इस पर पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। फेसबुक पर पिछले कुछ वर्षों से डाटा सिक्योरिटी को लेकर शिकंजा कसता जा रहा है। यकीनन इस मामले से फेसबुक की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

  • Published Date: December 6, 2018 4:28 PM IST