comscore जल्द बदलें फेसबुक का पासवर्ड, कंपनी ने माना- कर्मचारी देख सकते थे यूजर्स का पासवर्ड | BGR India
News

जल्द बदलें फेसबुक का पासवर्ड, कंपनी ने माना- कर्मचारी देख सकते थे यूजर्स का पासवर्ड

फेसबुक बहुत जल्द यूजर्स को पासवर्ड बदलने के लिए नोटिफिकेशन दे सकता है।

facebook data hack, delete facebook, WhatsApp

सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक बार फिर से यूजर्स की जानकारी सुरक्षित न रख पाने के कारण सुर्खियों में है। फेसबुक के इंजिनियरिंग, सिक्यॉरिटी ऐंड प्रिवेसी वीपी पेड्रो कनाहौती ने एक ब्लॉग में बताया कि फेसबुक ने यूजर्स के पासवर्ड अपने सर्वर में प्लेन टेक्स्ट के रूप में सेव किए हुए थे, जिन्हें कंपनी के कर्मचारी आसानी से एक्सेस कर सकते थे। हालांकि उन्होंने अपने ब्लॉग पोस्ट में साफ लिखा है कि फेसबुक के बाहर कोई भी इन पासवर्ड को एक्सेस नहीं कर सकता था।

पेड्रो कनाहौती ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि उनके इंटरनल सर्वर में सेव इन पासवर्ड को फेसबुक के कर्मचारी ने यूज किया हो या इनका किसी प्रकार से गलत तरीके से यूज किया ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है। पेड्रो ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि ये गड़बड़ी इस साल एक सिक्योरिटी रिव्यू में सामने आई थी। उन्होंने अपने पोस्ट में ये भी बताया है कि फेसबुक आने वाले दिनों में फेसबुक ऐप, फेसबुक लाइट ऐप और इंस्टाग्राम यूजर्स को पासवर्ड चेंज करने के लिए नोटिफिकेशन भेज सकता है।

सबसे पहले ये जानकारी न्यूज वेबसाइट Kerbsonsecurity.com ने दी थी। उसने ये जानकारी फेसबुक के किसी कर्मचारी के हवाले से प्रकाशित की थी। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक के 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी 60 करोड़ फेसबुक यूजर्स का पासवर्ड देख सकते थे, जो कि प्लेन टेक्स्ट में सेव किए हुए थे। हालांकि फेसबुक की ओर से इस संदर्भ में गया है कि ये गड़बड़ी उसने ठीक कर ली है और फिर भी वह जल्द ही यूजर्स को पासवर्ड बदलने के लिए नोटिफिकेशन दे देगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 22, 2019 1:47 PM IST