comscore
News

यूजर्स का डाटा Netflix और Spotify जैसी कंपनियों को देती है फेसबुक: रिपोर्ट

फेसबुक यूजर्स के निजी डाटा को 150 से ज्यादा कंपनियों को देता है।

F-2-1

फेसबुक यूजर्स की निजता को लेकर एक नया खुलासा हुआ है जो कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मुश्किलें बढ़ा सकता है। फेसबुक यूजर्स के निजी डाटा को 150 से ज्यादा कंपनियों को देता है। इन कंपनियों में नेटफ्लिक्स और अमेजन भी शामिल है। दरअसल, फेसबुक यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर पिछले साल से लगातार निशाने पर है। पिछले साल 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के निजी डाटा के लीक होने को लेकर फेसबुक की काफी आलोचना हुई थी। अब फिर से फेसबुक पर यूजर्स का डाटा दुनियाभर की बड़ी कंपनियो को देना का आरोप लगा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक माइक्रोसॉफ्ट,नेटफ्लिक्स,Spotify और एप्पल जैसी दिग्गज कंपनियों के साथ यूजर्स का डाटा साझा करता है।

 

यानी इन कंपनियों को यूजर्स के डाटा का एक्सेस देता है। इसका साफ मतलब है कि फेसबुक के लाखों-करोड़ों यूजर्स का एक्सेस इन कंपनियों के पास है। कंपनी की ये डाला शेयरिंग डील पुरानी है और इससे पहले भी इसे लेकर चर्चाएं हो चुकी हैं। फेसबुक इन आरोपों को नकार भी चुका है। कहा जा रहा है कि डाटा शेयरिंग की इन पुरानी डील में कुछ अभी भी सक्रिय है।

इनमें जो सबसे चिंता की बात है वो है कि न ही फेसबुक और न ही इन दिग्गज कंपनियों ने यूजर्स के डाटा को लेने से पहले उसकी अनुमति ली है। यानी बिना यूजर्स के हामी के फेसबुक उसका एक्सेस इन कंपनियों को दे रहा है और ये कंपनियां यूजर्स का एक्सेस ले रही हैं। रिपोर्ट का कहना है कि ये डील तीन कैटिगिरी में है, जो कि अगल-अगल नामों से हैं।

  • Published Date: December 19, 2018 3:40 PM IST