comscore
News

फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और याहू चाइल्ड पोर्न से जुड़े सर्च वर्ड कर रहे हैं ब्लॉक

सुप्रीम कोर्ट के चाइल्ड पोर्न पर रोक लगाने को लेकर दिए गए आदेश के बाद कंपनियों ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

  • Published: December 21, 2018 12:18 PM IST
google-search

Image Credit: Pixabay


फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और Yahoo! ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित 100 से ज्यादा कीवर्ड्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। अपने प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और सेक्शुअल वॉयलेंस को रोकने के लिए इन कंपनियों ने ये शुरुआत की है। ईटी की रिपोर्ट से इस बात की जानकारी मिली है।
दरअसल सुप्रीम कोर्ट के चाइल्ड पोर्न पर रोक लगाने को लेकर दिए गए आदेश के बाद कंपनियों ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

चाइल्ड पोर्नग्राफी और सेक्शुअल वॉयलेंस पर कीवर्ड्स को ब्लॉक करने करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी ने अपने सुझाव दिेेए थे। इस तरह के कंटेंट को सर्च करने पर अब मनचाहा रिजल्ट नहीं दिखाई देगा। इसके स्थान पर एक चेतावनी दिखाई देगी जिसमें लिखा होगा कि यह कंटेंट कानून और प्लेटफॉर्म की पॉलिसी के खिलाफ है।

सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने वाली हैदराबाद के नॉन प्रॉफिट आर्गनाइजेशन Prajwala की वकील Aparna Bhat ने बताया कि इंटरनेट कंपनियों ने सर्च वर्ड पर बैन को शुरू कर दिया है। लेकिन अभी यह पूरी तरह से काम नहीं कर रहे हैं। इनमें से कुछ वर्ड काम कर रहे हैं और कुछ नहीं। Prajwala ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट को यह आदेश देने का निवेदन किया था कि इंटरनेट कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर इस तरह के कंटेंट को अपलोड न करें।

  • Published Date: December 21, 2018 12:18 PM IST