comscore
News

अमेरिका के चरमपंथी ग्रुप 'प्राउड ब्वॉयज' का FB अकाउंट बंद, घृणा फैलाने का है आरोप

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने दक्षिणपंथी ग्रुप प्राउड ब्वॉयज से जुड़े अकाउंट्स को बैन करना शुरू कर दिया है।

facebook-logo

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने दक्षिणपंथी ग्रुप प्राउड ब्वॉयज से जुड़े अकाउंट्स को बैन करना शुरू कर दिया है। प्राउड ब्वॉयज एक चरमपंथी ग्रुप है, जो कि न्यूयॉर्क सिटी में इस महीने की शुरुआत में हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार है। बिजनेस इंसाइडर के मुताबिक, फेसबुक और इंस्टाग्राफ ने प्राउड ब्वॉयज के फाउंडर का फेसबुक एवं इंस्टाग्राम अकाउंट बैन कर दिया है। इतना ही नहीं, इस चरमपंथी ग्रुप से जुड़े हुए अकाउंट्स को भी बैन कर दिया गया है। फेसबुक ने इस ऑर्गनाइजेशन के सभी सदस्यों के अकाउंट को बंद कर दिया है।

मंगलवार देर रात को प्राउड ब्वॉयज के फाउंडर गेविन मैकइंस का फेसबुक एवं इंस्टाग्राम अकाउंट पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा प्राउड ब्वॉयज के मेन फेलबुक पेज को भी बैन कर दिया गया है। इस पेज पर 20,000 से ज्यादा लाइक्स हैं। हालांकि, पेज पर अभी भी McInnis के वीडियो और लोकल प्राउड ब्वॉयज के वीडियो एक्टिव हैं।

प्राउड ब्वॉयज अपने आपको पश्चिमी कोमपरस्त बनाते हैं। इन्हें वहां अंधराष्ट्रवादि भी बताया जाता है। ये ग्रुप अमेरिका में नफरता और हेट स्पीच फैलाने और हिंसा के लिए जिम्मेदार है। फेसबुक का कहना है कि हमारी टीम इस ग्रुप के हेट स्पीच की स्टडी कर रही है। हमने इस ग्रुप और इससे जुड़े लोगों के फेसबुक अकाउंट को बंद कर दिया है।

  • Published Date: October 31, 2018 2:10 PM IST