comscore केरल के छात्र ने ढूंढा WhatsApp पर ये बग, फेसबुक ने किया सम्मानित | BGR India
News

केरल के छात्र ने ढूंढा WhatsApp पर ये बग, फेसबुक ने किया सम्मानित

अनंतकृष्णा ने फेसबुक को न WhatsApp पर मौजूद इस बग के बारे में न सिर्फ जानकारी दी है बल्कि इसका समाधान भी बताया। अनंतकृष्णा ने करीब दो महीने पहले इस बग का पता लगाया था।

KS Ananthakrishna

KS Ananthakrishna (Photo credit: Mathrubhumi)


स्मार्टफोन यूजर्स के बीच लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप WhatsApp में बग (खांमी) खोजने वाले एक भारतीय छात्र को फेसबुक ने सम्मानित किया है। बता दें कि व्हाट्सएप मैसेंजिंग ऐप का स्वामित्व फेसबुक के पास है। व्हाट्सएप पर खामी ढूंढ़ने वाले छात्रा का नाम एस अनंतकृष्णा हैं और वे केरल से ताल्लुक रखते हैं। 19 वर्षीय एस अनंतकृष्णा इंजीनियरिंग के छात्र हैं। केरल के समाचार पत्र मातृभूमि की रिपोर्ट के मुताबिक, अनंतकृष्णा ने व्हाट्सएप पर मौजूद यह बग यूजर्स की जानकारी के बिना ही दूसरों को फाइलों को पूरी तरह से डिलीट करने की मंजूरी दे रहा था।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/apps/google-has-added-three-features-to-google-maps-in-india-now-user-check-live-train-status-bus-travel-times-and-more/”][/linktopost]

अनंतकृष्णा ने फेसबुक को न व्हाट्सऐप पर मौजूद इस बग के बारे में न सिर्फ जानकारी दी है बल्कि इसका समाधान भी बताया। अनंतकृष्णा ने करीब दो महीने पहले इस बग का पता लगाया था। अनंतकृष्णा द्वारा फेसबुक में मुहैया करवाई जानकारी और बग के सॉल्यूशन का जब कंपनी ने टेस्ट किया और उनके दिए सॉल्यूशन से बग फिक्स हो हुआ तो फेसबुक ने उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/tips-and-tricks/how-to-use-whatsapp-web-on-desktop-laptop-ipad-or-android-tablet-how-to-use-whatsapp-on-computer/”][/linktopost]

मातृभूमि में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने अनंतकृष्णा को 500 डॉलर (करीब 34,000 रुपये) का पुरस्कार दिया। इसके साथ ही, फेसबुक ने अनंतकृष्णा को अपने हाल ऑफ फेम में भी जगह देने का वादा किया है।बता दें कि फेसबुक के हाल ऑफ फेम में उन लोगों को जगह दी जाती है, जो कि कंपनी के एप्स में मौजूद बग्स के बारे में सूचित करते हैं।

इंजीनियरिंग के छात्र अनंतकृष्णा को एथिकल हैकिंग पर रिसर्च करना पसंद है। इससे पहले अनंतकृष्णा केरल पुलिस की रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट सेंटर (केरल पुलिस साइबरडॉम) में भी काम कर चुके हैं। बता दें कि फेसबुक और व्हॉट्सएप अपने यूजर्स को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए नए-नए फीचर पर काम करते रहते हैं। इन्हीं फीचर्स को डेवल करते हुए कुछ कमियां रह जाती हैं जिन्हें बग कहते हैं। कंपनियां यूजर्स द्वारा बग खोजे जाने पर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित करती रहती हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 5, 2019 4:51 PM IST