comscore
News

फेसबुक ने लॉन्च किया सर्चेबल डाटाबेस, बताएगा राजनीतिक विज्ञापनों में कितने रुपए किए गए खर्च

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अमेरिकी पॉलिटिकल एड स्पेंडिंग के लिए सर्चेबल डाटाबेस लॉन्च किया है।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने अमेरिकी पॉलिटिकल एड स्पेंडिंग के लिए सर्चेबल डाटाबेस लॉन्च किया है। फेसबुक ने मंगलवार को सर्चेबल डाटाबेस लॉन्च किया।  यह सर्चेबल डाटाबेस बताएगा कि पॉलिटिकल एड्स के लिए एडवरटाइजर्स ने कितने रुपए खर्च किए। फेसबुक का यह नया फीचर सर्चेबल डाटाबेस बताएगा कि मध्यवर्ती चुनावों में राजनीतिक विज्ञापनों और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर कितने रुपए खर्च किए गए।

फेसबुक ने इस फीचर को अमेरिकी रेगुलेशन से फटकार खाने के बाद लॉन्च किया है। इससे पहले फेसबुक को राजनीतिक विज्ञापनों को अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाने के लिए वो कितने रुपए लेता है, इसके बारे में जानकारी न देने को लेकर अमेरिकी विनियमन की तरफ से फटकार लगाई गई थी।

बता दें कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक को कानूनविदों की आलोचना का सामना करना पड़ा था। आरोप लगे थे कि चुनाव से ठीक पहले फेसबुक प्लेटफॉर्म के जरिए रूस ने गलत सूचनाएं फैलाई थी। हालांकि, रूस ने इस तरह के आरोपों से इंकार किया था। फेसबुक का यह डाटाबेस ‘एड अर्काइव रिपोर्ट’ कहलाएगा। इसके अलावा हर हफ्ते इस बात की जानकारी देगा कि पॉलिटिकल एड में कितने रुपए खर्च किए गए। यानी फेसबुक पर किसी पार्टी कैंडिडेट के एड के लिए फेसबुक ने उससे कितने रुपए लिए, इस बात की जानकारी हर हफ्ते फेसबुक का डाटाबेस अपडेट करेगा।

  • Published Date: October 24, 2018 9:54 AM IST