comscore
News

Zuckerberg ने की पुष्टि, 2020 तक एक हो जाएंगे व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम

इन तीनों प्लेटफॉर्म के मर्जर से एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को बढ़ावा मिलेगा।

facebook-ceo-mark-zuckerberg

हाल में एक रिपोर्ट लीक हुई थी जिसमें कहा गया था कि फेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg आने वाले समय में अपने सभी मैसेजिंग सिस्टम को एक प्लेटफॉर्म में ला सकते हैं। अब इस खबर की पुष्टि हो गई है। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को मर्ज करने की योजना पर काम कर रहा है। हालांकि यह मर्जर इस साल नहीं होगा।

फेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg  ने इस बात की घोषणा 2018 के चौथे क्वॉर्टर में अर्निंग कॉल के दौरान कही। TheVerge की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक इन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का विलय हो जाएगा और उसके बाद एक ही प्लेटफॉर्म काम करेगा।

इन तीनों प्लेटफॉर्म के मर्जर से एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को बढ़ावा मिलेगा। अभी तक व्हाट्सएप ही एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की सर्विस देता है। फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम में यह सर्विस उपलब्ध नहीं है। Mark Zuckerberg ने कहा कि मर्जर से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पहले से ज्यादा सिक्योर हो जाएगा और इससे सिक्योरिटी को बढ़ावा मिलेगा।

Zuckerberg ने कहा कि हम तीनों प्लेटफॉर्म के मर्जर प्रोसेस पर काम कर रहे हैं। इस मर्जर के बाद यूजर्स को अधिक सिक्योर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म मिलेगा और वह सिक्योर तरीके से अपने दोस्तों के साथ चैट कर पाएंगे।

  • Published Date: February 1, 2019 9:47 AM IST