comscore फेसबुक WhatsApp Pay के लिए लंदन को बनाएगा केंद्र | BGR India
News

फेसबुक WhatsApp Pay के लिए लंदन को बनाएगा केंद्र

WhatsApp Pay को भारत में लॉन्च करने से पहले कंपनी लंदन में इसका वैश्विक केंद्र बनाएगी।

  • Published: May 8, 2019 4:50 PM IST
whatsapp-ios

फेसबुक ने WhatsApp Pay को भारत में लांच करने से पहले इसके वैश्विक संचालन के लिए लंदन को केंद्र बनाने का फैसला लिया है। फाइनेंशियल टाइम्स में बुधवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp अपने डिजिटल पेमेंट सेवा पर ध्यान देने के लिए लंदन में लगभग 100 लोगों को नौकरी पर रखेगी और अतिरिक्त कर्मियों को डबलिन से लिया जाएगा।

WhatsApp के दुनियाभर में लगभग 1.5 अरब यूजर्स हैं, जिनमें 30 करोड़ यूजर्स भारत में हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुशल इंजीनियरिंग कर्मी एप पर पेमेंट संचालन के साथ सुरक्षा और स्पैम केंद्रित उत्पाद बनाएंगे। WhatsApp के मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) मैथ्यू इमेडा के अनुसार, “WhatsApp वास्तव में वैश्विक सेवा है और ये टीमें दुनियाभर में हमारे यूजर्स को WhatsApp Pay और अन्य फीचर्स उपलब्ध कराने में सहायता करेंगे।”

WhatsApp के दुनियाभर में लगभग 400 कर्मी हैं। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने 24 अप्रैल को घोषणा की थी कि कंपनी भारत में व्हाट्सएप पे लांच करने के लिए तेजी से काम कर रही है। विश्लेषकों के साथ बात करते हुए उन्होंने कहा था, “हम भारत में व्हाट्सएप पे के लिए एक परीक्षण कर रहे हैं, हम इसे कई अन्य देशों में भी कुछ स्थानों पर लांच करने की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन मैं यहां इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं करना चाहता।”

कंपनी के अनुसार, भारत में लगभग 10 लाख लोगों ने WhatsApp Pay का परीक्षण किया है। कंपनी ने तीन मई को सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि वह देश में पेमेंट सेवा को पूरी तरह लागू करने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक के डाटा स्थानीयकरण मानदंडों का पालन करेगी।

  • Published Date: May 8, 2019 4:50 PM IST