comscore
News

फेसबुक ने राजनीतिक विज्ञापनों को वेरीफाई शुरू किया

सोशल नेटवर्किंग दिग्गज ने गुरुवार देर रात एक बयान में यह बात कही।

  • Published: December 8, 2018 3:04 PM IST
facebook-logo

चुनाव के दौरान दुनिया भर में अपने मंच के दुरुपयोग को लेकर गहन जांच का सामना कर रही फेसबुक ने देश में 2019 में होनेवाले आम चुनाव से पहले विज्ञापन पारदर्शिता बढ़ाने और किसी विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ बचाव के नए कदम उठाने की घोषणा की है। सोशल नेटवर्किंग दिग्गज ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि भारत में फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने के लिए पहले अपनी पहचान और लोकेशन की पुष्टि करनी होगी और विस्तृत जानकारी देनी होगी कि कौन यह विज्ञापन दे रहा है।

फेसबुक की उत्पाद प्रबंधक सारा क्लार्क स्किफ ने कहा, “हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों के प्रबंधन में बड़ा बदलाव कर रहे हैं। हमने अमेरिका, ब्राजील और ब्रिटेन में यह बदलाव किया और भारत में राजनीतिक विज्ञापन के मामलों में पारदर्शिता लाने जा रहे हैं।”

फेसबुक ने कहा कि पहचान और लोकेशन की पुष्टि में कई हफ्ते लग सकते हैं। इसलिए जो लोग अगले साल राजनीतिक विज्ञापन देने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अभी से पुष्टि की प्रक्रिया में शामिल हो जाना चाहिए। इसके लिए उन्हें मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से पहचान और लोकेशन का सबूत देना होगा। स्किफ ने कहा, “इससे अगले साल जब वे राजनीतिक विज्ञापन चलाना चाहेंगे, तो इसमें देर नहीं लगेगी।”

  • Published Date: December 8, 2018 3:04 PM IST