comscore Facebook Suspended Huawei : हुवावे की मुश्किलें बढ़ीं, प्री-इंस्टॉल नहीं आएंगी फेसबुक की ऐप्स | BGR India
News

Facebook Suspended Huawei : हुवावे की मुश्किलें बढ़ीं, प्री-इंस्टॉल नहीं आएंगी फेसबुक की ऐप्स

Facebook Suspended Huawei Licence : Huawei के स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक कंपनी की इन-होम ऐप जैसे Facebook, WhatsApp और Instagram प्रीइंस्टॉल नहीं नहीं आएंगे।

huawei-smartphone-logo-stock

Facebook Suspended Huawei :चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Huawei की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। अब Huawei के स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक कंपनी की इन-होम ऐप जैसे Facebook, WhatsApp और Instagram प्रीइंस्टॉल नहीं नहीं आएंगे। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार के चलते चाइनीज कंपनी Huawei  पर अमेरिकी सरकार ने Huawei पर अमेरिका में बने हुए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के उपयोग पर बैन लगा दिया है।

Facebook ने Huawei से उसके स्मार्टफोन पर फेसबुक कंपनी की सभी ऐप के प्री-इंस्टॉल देने का लाइसेंस कैंसल कर दिया है। हालांकि फेसबुक ने कहा है कि ऐसे यूजर्स जो पहले से Huawei स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं उनके स्मार्टफोन पर फेसबुक की सभी ऐप चलती रहेंगी और उन्हें समय से सभी अपडेट भी मिलेगें। वहीं नए Huawei स्मार्टफोन्स यूजर्स को Facebook, WhatsApp और Instagram ऐप प्री इंस्टॉल नहीं मिलेंगी। बहुत सारे स्मार्टफोन मेकर कंपनिया अपने मोबाइल फोन पर पॉप्युलर ऐप पहले से इंस्टॉल करके देते हैं।Huawei कंपनी अपने स्मार्टफोन पर Facebook, WhatsApp, Instagram के साथ Twitter जैसी ऐप्स प्री-इंस्टॉल देता है।

फेसबुक की ओर से जारी किए बयान में यह नहीं बताया है कि Huawei पर लगाया उसका बैन कब से लागू होगा। हालांकि Huawei यूजर्स के लिए ये राहत की बात है कि फेसबुक ने प्री-इंस्टॉल पर बैन लगाया है। यानी Huawei यूजर्स बाद में इस Facebook की एप को डाउलोड कर पाएंगे।

अटकलें लगाई जा रही हैं कि Facebook के इस फैसले से Huawei के स्मार्टफोन की सेल प्रभावित हो सकती है। हालांकि, Facebook के इस कदम पर Huawei ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे पहले Google ने Huawei के स्मार्टफोन्स के लिए Android ऑपरेटिंग सिस्टम का लाइसेंस कैंसिल कर दिया था। Google इस कदम के बाद hauwei के पुराने स्मार्टफोन यूजर्स को भी नया अपडेट और सिक्योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। Google के साथ अन्य दूसरी अमेरिकी कंपनियां जैसे Intel, Qualcommजैसी कंपनियों ने भी Hauwei के साथ अपना कारोबार रद्द कर दिया है, जिस वजह चाइनीज कंपनी Huawei की पश्चिमी बाजारों में मार्केट कमजोर हो गई है।

  • Published Date: June 7, 2019 6:11 PM IST
  • Updated Date: June 7, 2019 6:13 PM IST