comscore ऐप इस्तेमाल नहीं करने पर भी फेसबुक आपको कर रहा है ट्रैक: रिपोर्ट | BGR India
News

ऐप इस्तेमाल नहीं करने पर भी फेसबुक आपको कर रहा है ट्रैक: रिपोर्ट

स्टडी में Privacy International ने एंड्रॉइड में 34 ऐप्स को एग्जामिन किया है।

facebook data hack

फेसबुक किसी ना किसी वजह से विवादों से घिरा रहता है। हाल ही में कंपनी करोड़ों यूजर्स के डाटा लीक होने के सिलसिले में सवालों के घेरे में रही थी। अब इस परेशानी से कंपनी पूरी तरह से बाहर भी नहीं निकली है कि एक नया विवाद कंपनी के सर चड़ गया है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक शोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक उन एंड्रॉइड यूजर्स का डाटा भी ट्रैक कर रही है जो फेसबुक ऐप को यूज भी नहीं करते हैं।

PTI के मुताबिक, UK में बेस्ड चैरेटी Privacy International की स्टडी के अनुसार फेसबुक नियमित रूप से अपने यूजर्स, नॉन-यूजर्स और लॉग आउट हुए यूजर्स का डाटा ट्रैक करता रहता है। ऐप डेवलपर्स फेसबुक की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) के जरिए फेसबुक के साथ डाटा शेयर करते हैं। SDK एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टूल है, जिसके जरिए डेवलपर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप बनाते हैं।

स्टडी में Privacy International ने एंड्रॉइड में 34 ऐप्स को एग्जामिन किया, जिनके इंस्टॉल बेस 1 करोड़ से 50 करोड़ है। इन ऐप्स में Doulingo, TripAdvisor और Skyscanner भी शामिल हैं। रिसर्च करने वाले लोगों ने पचा लगाया की ये ऐप्स फेसबुक को फेसबुक SDK के द्वारा किस प्रकार का डाटा ट्रांसफर करती हैं।

सभी ऐप्स को अगस्त से दिसंबर 2018 के बीच टेस्ट किया गया है। इसमें पता लगा है कि 61 प्रतिशत ऐप्स यूजर्स द्वारा ऐप के खोलते ही फेसबुक को अपने आप डाटा ट्रांसफर कर देती है और यह सब तब भी होता है जब आपके पास फेसबुक की ऐप ना हो।

  • Published Date: January 4, 2019 1:56 PM IST