comscore
News

नकली एयरटेल कर्मचारी ने कॉल के जरिए एक व्यक्ति से ठगे 93.5 लाख रुपये, जानें क्या है पूरा मामला

ठगी करने वाले व्यक्ति ने खुद को एयरटेल कर्मचारी बताया था।

computer-hacker-stock-image

हम सब को कहीं ना कहीं स्कैम के बारे में सुनने को मिल ही जाता है। चाहे क्रैडिट कार्ड स्कैम हो या फेक लॉटरी हो, हमें रोजाना कोई ना कोई खबर सुनने को मिलती रहती है। अब एक नई घटना सामने आई है, जहां एक टेलीकॉलर ने पुणे में रहने वाले एक व्यक्ति के सिम कार्ड को क्लोन (डुप्लिकेट) कर उस व्यक्ति से 93.5 लाख रुपये ठग लिए। ठगी करने वाले व्यक्ति ने खुद को एयरटेल कर्मचारी बताया था और उसने यह ठगी ग्राहक की सिम कार्ड डिटेल मांग कर की है।

जहां एक ओर टेलीकॉम कंपनियां और बैंक ग्राहकों को एेसे स्कैम से बचाने के लिए जागरुक कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर एेसी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है। इस लेटेस्ट स्कैम में एयरटेल के कर्मचारी ने ग्राहक से उसके बैंक अकाउंट से लिंक हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को मांगा। उसके बाद उस नकली एयरटेल कर्मचारी ने उस सिम कार्ड को क्लोन किया और एक ट्रांजेक्शन के जरिए ग्राहक के बैंक अकाउंट से 93.5 लाख रुपये ट्रांस्फर कर लिए। इस घटना के बारे में पता चलते ही ग्राहक ने पुणे के भारती विद्यापीठ पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करा दी।

HindustanTimes की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहक का नाम Dinesh Kukreja है, जिसकी उम्र 49 साल है और वह पुणे के Katraj इलाके का रहने वाला है। ठगी करने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ इंडियन पीनल कोड सेक्शन 419 और 420 के साथ IT Act के सेक्शन 66(a)(d) के तहत मुकदमा रजिस्टर कर लिया गया है।

भारती विद्यापीथ पुलिस स्टेशन के क्राइम इंस्पेक्टर Vishnu Tamhane ने यूजर्स से आग्रह किया है कि वें अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी या OTP को किसी भी अज्ञात व्यक्ति से शेयर ना करें। उन्होनें कहा है कि “कोई भी बैंक कर्मचारी या मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर आपसे आपकी पर्सनल जानकारी कॉल पर नहीं मांग सकता। इस बात का ध्यान ग्राहक को रखना पड़ेगा।”

  • Published Date: November 15, 2018 7:59 PM IST