comscore
News

यह है दुनिया का सबसे फास्ट कैमरा

यह कैमरा एक सेकंड में 100 अरब फ्रेेम की रफ्तार से तस्वीर ले सकता है।

t-cup

Image Credit: Eureka Alert


तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते हमें आज के समय में वो सब देखने को मिल रहा है, जो कुछ सालों पहले तक बिल्कुल नामुमकिन सा दिखाई देता था। आज के समय में स्मार्टफोन के अलावा टीवी, लाइट्स सब कुछ स्मार्ट हो गया है। अब बहुत कम ही चीजें हैं जो स्मार्ट नहीं है और बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी से हम उम्मीद कर सकते हैं कि वह चीजें भी हमें जल्द ही स्मार्ट होती नजर आ जाएंगी।

एक और चीज जो बेहद एडवांस हो गई है वो है फोटोग्राफी करने के लिए कैमरा। अब हमारे सामने एक नया कैमरा आया है जो दुनिया का सबसे फास्ट कैमरा है। यह कैमरा INRS के प्रोफेसर ने बना कर तैयार किया है। इसका नाम T-Cup रखा गया है और यह हर सेकंड 10 ट्रिलियन फ्रेम की रफ्तार से तस्वीरें खींचता है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह कितना होता है तो आपको एक हिंट दे देते हैं कि 1 ट्रिलियन में 12 जीरो होती हैं। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना तेज है।

American News की एक रिपोर्ट के मुताबिक कैमरा लाइट काफी धीमी रफ्तार में लाइट को कैप्चर करता है। यह कैमरा सिर्फ साइंटिफिक रिसर्च के लिए बना है। T-Cup INRS में यूज होने वाली लेजर्स का यूज करता है, जो फैम्टोसेंकड्स में कई अल्ट्रासोनिक पल्स पैदा करता है। इस तरह से यह 100 अरब फ्रेम प्रति सेकंड से शूटिंग कर सकता है।

  • Published Date: October 15, 2018 8:58 AM IST