comscore भारत में पहली बार दूल्हा-दुल्हन 3D Avatar में करेंगे Metaverse Wedding, जानिए एक्सक्लूसिव बातचीत में दूल्हे ने हमसे क्या कहा...
News

भारत में पहली बार दूल्हा-दुल्हन 3D Avatar में करेंगे Metaverse Wedding, जानिए एक्सक्लूसिव बातचीत में दूल्हे ने हमसे क्या कहा...

इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे दूल्हे-दुल्हन की कहानी बताने जा रहे हैं, जो 6 फरवरी को पहली बार अपने-अपने 3D Avatar में Metaverse World में एक Metaverse Wedding यानी वर्चुअल शादी करने जा रहे हैं। आइए हम आपको इस 3डी दूल्हे की जुबानी ही उनकी कहानी सुनाते हैं।

metaverse wedding

टेक्नोलॉजी में जब कोई इंसान किसी भी नई चीज का अविष्कार करने के बारे में सोचता है तो वो चीज पूरी दुनिया को एक मजाक लगता है, लेकिन जब वो चीज बन जाती है तो दुनिया कहती है कि, क्या ऐसा भी हो सकता है। क्या आपने कभी किसी ऐसी शादी के बारे में सोचा है, जिसमें ना दूल्हा हो ना दुल्हन, ना हो कोई मेहमान और ना ही हो कोई बैंड, बाजा बारात? Also Read - ZEE का टेक्नोलॉजी ऐंड इनोवेशन सेंटर हुआ लॉन्च, 6 महीने में शुरू होगा Zeeverse

अगर नहीं सोचा तो अब देखने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि 6 फरवरी भारत में पहली बार एक वर्चुअल शादी होने जा रही है, जो मेटावर्स (Metaverse) नाम के एक वर्चुअल वर्ल्ड में आयोजित की जाएगी। मेटावर्स टेक्नोलॉजी के द्वारा बनाया गया एक ऐसा वर्चुअल वर्ल्ड है, जिसमें यूजर्स डिजिटली रह सकते हैं, अपने अवतार क्रिएट कर सकते हैं, और लगभग वैसे सभी काम कर सकते हैं जो वो अपनी असल दुनिया में करते हैं। वर्चुअल वर्ल्ड के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), ब्लॉकचेन और वर्चुअल रियलिटी (VR) जैसे कई खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वर्चुअल वर्ल्ड में पहली बार कोई इंडियन शादी करने जा रहा है। Also Read - गजब! अब Metaverse में कर सकेंगे Kiss और पी सकेंगे चाय-सिगरेट, आएगी पूरी असली फीलिंग

Tamil Nadu couple reception metaverse, first indian metaverse wedding, india's first metaverse wedding, harry potter themed wedding reception, tardiverse, metaverse, meta, ethereum, cryptocurrency

Image Source: Twitter

ये कपल तमिलनाडु के रहने वाले हैं, इसमें दूल्हे का नाम दिनेश क्षत्रियन है और दुल्हन का नाम जनगनंधिनी है। अपने इस वर्चुअल शादी की जानकारी दिनेश ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए एक वीडियो टीजर जारी करके दी है। BGR.in ने दिनेश से एक्सक्लूसिव बातचीत की है और उनसे इस खास शादी के बारे में कई सवाल पूछे। आइए हम आपको उनके बारे में बताते हैं। Also Read - Crypto, मेटावर्स और NFTs में लोगों का इंट्रेस्ट हो रहा कम, सर्च ट्रेंड में आई भारी गिरावट

मेटावर्स शादी क्यों?

इस वक्त दुनिया में चल रही महामारी ने हमें वर्चुअल वेडिंग करने पर मजबूर किया है। मैं भारत का पहला इंसान बनना चाहता हूं, जो Metaverse में शादी करे। इसके अलावा तमिलनाडु में वीकेंड लॉकडाउन भी लगा हुआ है और मेरी शादी रविवार को होनी है। ऐसे में मेटावर्स शादी की वजह से मेरे किसी दोस्त या रिश्तेदारों को हमें आशीर्वाद ना दे पाने का मलाल नहीं रहेगा।

मेरे ससुर का पिछले साल देहांत हो गया था और हम चाहते थे कि वो भी हमें हमारी शादी पर वर्चुअल वर्ल्ड के जरिए आशीर्वाद दें। यह एक और सबसे बड़ा कारण था, जिसकी वजह से मैं और मेरी टीम ने उनका एक 3D avatar क्रिएट किया।

मेटावर्स शादी को प्लान करने में आपको क्या परेशानियां हुईं?

इसमें सबसे बड़ी परेशानी है कि किसी को भी मेटावर्स वर्ल्ड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। मुझे मेटावर्स वेडिंग का आइडिया दिसंबर 2021 में आया और जनवरी के शुरुआती दिनों में मैंने और मेरी टीम ने इस पर काम करना शुरू कर दिया।

metaverse wedding

चेन्नई की एक वेब एंड ऐप डेवलेपमेंट स्टार्ट-अप कंपनी TardiVerse ने इस काम में हमारी मदद की। TardiVerse की शुरुआत दिसंबर में हुई है, जो भारत की पहली मेटावर्स कंपनी बनना चाहती है। वो Polygon blockchain की मदद से भारत में मेटावर्स बना रहे हैं और उन्होंने इसकी शुरुआत मेरी शादी से की है। इस कंपनी ने शादी की प्लानिंग, इवेंट्स, रिश्तेदारों और दोस्तों को इनवाइट करना, कॉस्ट्यूम जैसे तमाम चीजों में हमारी मदद की।

इस शादी को सेटअप कैसे किया?

मुझे मेटावर्स के बारे में बेसिक जानकारी थी तो मैंने वेब डेवलेपमेंट और 3डी ग्राफिक्स के लिए टीम ढूंढना शुरू कर दिया। मैंने शुरुआत में कुछ टॉप इंटरनेशनल कंपनियों से बात की, जो पहले से ही इस क्षेत्र में मजबूती से काम कर रहे हैं, लेकिन फिर मुझे लगा कि किसी इंडियन स्टार्ट-अप को ही ये करना चाहिए और मैंने TardiVerse को चुन लिया।

क्या यह आम लोगों के लिए संभव है?

इसका प्रोसेस काफी आसान है। मेटावर्स 3D animation और blockchain के कॉन्सेप्ट पर काम करता है, जो कोई नई टेक्नोलॉजी नहीं है। भारत में भी लोग मेटावर्स वर्ल्ड का यूज आसानी से कर सकते हैं। यह बिल्कुल संभव है क्योंकि मेरी मेटावर्स शादीस को डेवलेप करने में एक महीने से भी कम का समय लगा है।

मेरी शादी एक गेमिंग की तरह होगी। इसमें VR headsets और goggles नहीं होंगे, इसलिए यह काफी आसान प्रोसेस है। भविष्य में ऐसा हो सकता है कि लोग VR headsets और goggles जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करें जो शायद प्राइस को लेकर एक चैलेंज क्रिएट कर सकता है।

आपकी मेटावर्स शादी कैसी होगी?

हम 6 फरवरी को पहले लीगल वेडिंग करेंगे और उसके बाद हमारे दोस्त और रिश्तेदार मेटावर्स वर्ल्ड में हमें आशीर्वाद देने के लिए आएंगे। इस इवेंट को आयोजित करने के लिए उनके पास एक बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन, एक डिवाइस (मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप) और एक वेब ब्राउजर की जरूरत होगी। उन्हें एक लॉगिन या वॉलेट दिया जाएगा, जिसका नाम MetaMask है। यह एक Cryptocurrency ब्लॉकचेन वॉलेट है।

इसके लिए शादी में आने वाले इंसान को नाम और पासवर्ड डालना होगा। यह प्लेटफॉर्म एक की जेनरेट करेगा, जो उन्हें एक वर्चुअल वर्ल्ड में ले जाएगा। वहां वो अपना पसंदीदा कॉस्ट्यूम चुनकर अपना एक अवतार क्रिएट करेंगे। इस मेटावर्स इवेंट में लोग एक-दूसरे से इंटरेक्ट कर पाएंगे, हाथ मिला पाएंगे, और दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देने के साथ काफी कुछ कर पाएंगे।

आपने अपने ससुर को मेटावर्ल्ड में कैसे प्रजेंट किया?

father metaverse

हमने उनकी फोटोग्राफ से उनका एक 3D avatar बनाया। यह अवतार प्री-प्रोग्राम्ड है। हमने इसमें कुछ एक्शन्स एड किए हैं, जैसे किसी का स्वागत करना और दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देना। ऐसे में मुझे लगता है कि मेटावर्स एक शानदार प्लेटफॉर्म है, जिसमें हम अपने उन प्रियजनों का भी एहसास कर सकते हैं, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं और फिर क्या पता भविष्य में कोई नई टेक्नोलॉजी आए जो इन अवतार में वॉयस यानी आवाज भी जोड़ दें ताकि आपस में बात भी करना संभव हो सके।

मेटावर्स शादी में क्या-क्या होगा?

मेटावर्स शादी में दूल्हा और दुल्हन के अवतार होंगे। मेरे ससुर जी का अवतार होगा और चूंकि हम दोनों हैरी पॉटर के बहुत बड़े फैन्स हैं तो कुछ कैरेक्टर्स उनके भी होंगे, वेडिंग गिफ्ट्स समेत और भी काफी सारी चीजें होंगी। इसके अलावा मेटावर्स शादी में वर्चुअल खाना भी होगा लेकिन बस मेहमान उसे खा नहीं पाएंगे। हम शादी के गिफ्ट के तौर पर UPI और क्रिप्टो को एक्सेप्ट करने के लिए कुछ बूथ भी बना रहे हैं।

मेटावर्स शादी में कितना खर्चा होगा?

मेटावर्स शादी लोगों के काफी पैसे बचा सकती है। कंपनी बहुत सारे पैकेज ऑफर करती है, जिसकी कीमत फिलहाल 20,000 रुपये से कुछ लाख रुपये तक है। यह आपके द्वारा शादी में एड किए जाने वाले अवतारों, कैरेक्टर्स और बाकी जरूरतों पर निर्भर करता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 20, 2022 5:15 PM IST



new arrivals in india