comscore
News

गेमिंग स्मार्टफोन्स की पैठ भारत में 2021 तक 6.5 फीसदी : रिपोर्ट

गेमिंग स्मार्टफोन की हिस्सेदारी स्मार्टफोन की कुल बिक्री में इस साल के अंत तक 1.8 फीसदी हो जाने का अनुमान लगाया गया है।

  • Published: November 11, 2018 4:22 PM IST
Red Dead Redemption 2 3

Image Credit: Rockstar Games


पीयूबीजी और फोर्टनाइट जैसे एडवांस मोबाइल गेम्स की बढ़ती लोकप्रियता की लहर पर सवार होकर गेमिंग स्मार्टफोन की हिस्सेदारी स्मार्टफोन की कुल बिक्री में इस साल के अंत तक 1.8 फीसदी हो जाने का अनुमान लगाया गया है। एक नई रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी सामने आई है। साइबर मीडिया रिसर्च के मुताबिक, गेमिंग स्मार्टफोन की कुल स्मार्टफोन बिक्री में हिस्सेदारी साल 2021 तक 6.5 फीसदी तक हो जाएगी।

एडवांस्ड मोबाइल के लिए उन्नत हार्डवेयर की मांग को देखते हुए पीसी गेमिंग बनानेवाली कंपनियां अब मोबाइल गेमिंग के कारोबार में उतर रही हैं, जिसमें रेजर और एसुस प्रमुख हैं।

सीएमआर के विश्लेषक (इंडस्ट्री इंटेलीजेंट ग्रुप) अमित शर्मा ने एक बयान में कहा, “युवाओं में गेमिंग की बढ़ती मांग के कारण गेमिंग स्मार्टफोन उद्योग के नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रहा रही। इससे न सिर्फ पारंपरिक मोबाइल कंपनियों को लाभ होगा, बल्कि गेमिंग पीसी निर्माता भी अब मोबाइल गेमिग हार्डवेयर बनाने के कारोबार में उतर रहे हैं।”

स्मार्टफोन कंपनियों के साथ ही चिपसेट बनानेवाली कंपनियां भी मोबाइल गेमिग पर जोर दे रही हैं और स्नैपड्रैगन 675 और हेलियो पी70 जैसे चिप लेकर आ रही हैं, जो उन्नत मोबाइल गेमिंग अनुभव मुहैया कराने का दावा करते हैं। इस रिपोर्ट में मोबाइल गेमिग के यूजर्स की संख्या में तेज वृद्धि का अनुमान लगाया गया है, जोकि साल 2021 तक 74.8 करोड़ होगी।

 

  • Published Date: November 11, 2018 4:22 PM IST