comscore
News

वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां इन विषयों की करती हैं 3 गुणा ज्यादा पढ़ाई

क्या आपको पता है वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां किस सब्जेक्ट की ज्यादा पढ़ाई करती हैं? अगर नहीं पता तो इस बारे में हुए एक स्टडी से आप यह जान सकते हैं।

video-games-stock-image

क्या आपको पता है वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां किस सब्जेक्ट की ज्यादा पढ़ाई करती हैं? अगर नहीं पता तो इस बारे में हुए एक स्टडी से आप यह जान सकते हैं। इस स्टडी में बताया गया है कि वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां किन विषयों की ज्यादा पढ़ाई करती हैं। यानी वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियों की रुचि किन विषयों में ज्यादा होती है।

क्या कहती है स्टडी
इस स्टडी का कहना है कि वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां इंजीनियरिंग, तकनीक और गणित की पढ़ाई ज्यादा करती हैं।  स्टडी में बताया गया है कि वीडियो गेम खेलने वाली लड़कियां, वीडियो गेम नहीं खेलने वाली लड़कियों की तुलना में तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित की पढ़ाई ज्यादा करती है। ये लड़कियां, वीडियो गेम नहीं खेलने वाली लड़कियों के मुकाबले तीन गुणा ज्यादा तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित की पढ़ाई करती हैं।

कहां हुई है स्टडी
यह स्टडी ब्रिटेन में हुई है। ब्रिटेन के सरे विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध को किया है। शोध का कहना है कि 13-14 साल की वैसी लड़कियां जो एक सप्ताह में नौ घंटे से ज्यादा समय गेम खेलने में बिताती हैं, उनमें बाकी लड़कियों की अपेक्षा विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित जैसे विषयों की पढ़ाई करने की संभावना ज्यादा होती है।

हालांकि यही चीज लड़कों के बारे में नहीं कही जा सकती है। यह अध्ययन जर्नल ‘कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर’ में प्रकाशित हुआ है।

  • Published Date: October 22, 2018 5:35 PM IST